Research: महिलाओं के मासिक धर्म के बन्द होने को लेकर चौकाने वाले रिसर्च आई सामने

हाल के एक अध्ययन के अनुसार, गर्भनिरोधक गोलियों (contraceptive pills) और हार्मोनल अंतर्गर्भाशयी उपकरणों (hormonal intrauterine devices) के बढ़ते उपयोग के कारण

Gothenburg [Sweden], (एएनआई): हाल के एक अध्ययन के अनुसार, गर्भनिरोधक गोलियों (contraceptive pills) और हार्मोनल अंतर्गर्भाशयी उपकरणों (hormonal intrauterine devices) के बढ़ते उपयोग के कारण महिलाओं के लिए मासिक धर्म के बन्द होने का एक सामान्य समय (menopause) निर्धारित करना कठिन है। अध्ययन गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा की गई थी जिसे Menopause नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया था।

अध्ययन (Study) के अनुसार, 50 वर्ष से अधिक आयु की प्रत्येक तीन महिलाओं में एक से अधिक महिला के मासिक धर्म के बन्द होने का स्पष्ट जवाब मिलना मुश्किल था। अध्ययन के लिए आगे बढ़ने की प्रेरणा देने वाला पिछले शोध में प्रकाशित हुआ था वो लेख था जो कि वैज्ञानिक पत्रिका मेनोपॉज में प्रकाशित हुआ था, जिसमें बताया गया था कि महिलाओं के मासिक धर्म के बन्द होने का एक सामान्य समय की उम्र बढ़ गई है।

मासिक धर्म के बन्द होने की बढ़ती उम्र की यह प्रवृत्ति 2003 में गोहेनबर्ग विश्वविद्यालय, साह्लग्रेनस्का अकादमी (Sahlgrenska Academy) के शोधकर्ताओं द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन से बहुत स्पष्ट रूप से सामने आई। यह अध्ययन गॉथेनबर्ग में प्रॉस्पेक्टिव पॉपुलेशन स्टडी ऑफ़ वीमेन (Prospective Population Study of Women) पर आधारित थी जो 1968 में एक प्रमुख परियोजना थी।

1908 और 1930 के बीच जन्मी और इस अवधि के अंत में जन्म लेने वाली महिलाएं की मासिक धर्म के बन्द होने की अवधि में बढ़ता हुआ अंतर पाया गया। औसतन, हर दस साल बाद एक महिला का जन्म हुआ, उसका मासिक धर्म के बन्द होने होने में 1 वर्ष का अंतर पाया गया। इसके कारणों को महिलाओं के मासिक धर्म की शुरुआत को माना जाता था, जो बेहतर मातृत्व देखभाल (maternity care) के साथ बेहतर आहार और स्वास्थ्य के कारण कम उम्र में होती थी।

मासिक धर्म के बन्द होने की उम्र में वृद्धि का सांख्यिकीय महत्व अधिक था जिसे महिलाओं के हार्मोन के उपयोग (hormone use), धूम्रपान (smoking), सामाजिक आर्थिक समूह (socioeconomic group), बीएमआई (BMI), बच्चों की संख्या (number of children) या मासिक धर्म के बन्द होने की उम्र से समझाया नहीं जा सकता था।

गोथेनबर्ग में महिलाओं की संभावित काल की जनसंख्या अध्ययन हाल ही में 2016 और 2017 में जारी रखी गई जिसमें 38 और 50 वर्ष की महिलाओं का सर्वेक्षण किया गया। अनुवर्ती अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने एक समस्या का सामना किया कि 50 वर्ष बूढ़ी महिलाओं में कई महिलाओं की मासिक धर्म के बन्द होने की उम्र स्थापित करना संभव नहीं था।

प्रमुख शोधकर्ता केर्स्टिन रोडस्ट्रॉम ने कहा कि “हमने 50 वर्षीय महिलाओं की जांच की जिसमें वो महिलाएं थी जिनके मासिक धर्म चल रहे थे साथ ही वो महिलाएं भी थे जिनके मासिक धर्म बंद हो गये थे और पाया कि 1992 के बाद जन्मी महिलाओं के मासिक धर्म की अवधि 1992 से पहले जन्मी महिलाओं की अवधि में बहुत कम था। हालांकि बहुत अनिश्चितता है, क्योंकि कई महिलाएं हार्मोन ले रही थीं।”

37 प्रतिशत से अधिक महिलाओं ने हार्मोनल अंतर्गर्भाशयी उपकरणों (hormonal intrauterine devices), गर्भनिरोधक गोलियों, या अन्य प्रकार के जन्म नियंत्रण वाले हार्मोन का उपयोग किया जो मासिक धर्म प्रवाह, मासिक धर्म के बन्द होने की उम्र संबंधी बीमारियों या दोनों की मात्रा को प्रभावित करते हैं। इस समूह में ऐसी महिलाएं भी शामिल थीं जो अब मासिक धर्म नहीं कर रही थीं क्योंकि उनकी गर्भाशय की सर्जरी हुई थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More