Kerala: रामायण से जुड़े ऑनलाइन कॉम्पिटिशन में जीते दो मुस्लिम छात्र, दोनों ही कर रहे है सभी धर्मों का अध्ययन

न्यूज डेस्क (मृत्युजंय झा): Kerala: हाल ही में डीसी बुक्स ने रामायण ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की थी। कॉम्पिटिशन के टॉप-5 में से दो विनर्स ने लोगों का खासा ध्यान अपनी ओर खींचा। मलप्पुरम (Malappuram) के दो मुस्लिम छात्रों मोहम्मद जाबिर पीके और मोहम्मद बसिथ एम (Mohd Jabir PK and Mohd Basith M) ने ऑनलाइन रामायण प्रश्नोत्तरी में शीर्ष स्थान हासिल किया, जिसमें 1,000 से ज़्यादा लोगों ने हिस्सा लिया था। ये दोनों केकेएचएम इस्लामिक एंड आर्ट्स कॉलेज वालेंचेरी (KKHM Islamic and Arts College Valachery) में वेफी कोर्स कर रहे हैं।

आठ साल के वेफी कार्यक्रम के तहत वो पोस्ट ग्रेजुएट तक इस्लामी अध्ययन (Islamic Studies) कर रहे हैं, जिसमें एक नियमित विश्वविद्यालय डिग्री पाठ्यक्रम भी शामिल है। मामले पर विजेता जाबिर ने कहा कि, वेफी पाठ्यक्रम का अनूठा पाठ्यक्रम जिसमें हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म और सिख धर्म (Jainism and Sikhism) का अध्ययन करने वाले भारतीय धर्मों पर एक पेपर शामिल है। इसी पाठ्यक्रम के हिस्से में ईसाई धर्म, यहूदी धर्म और ताओवाद (Judaism and Taoism) से जुड़ा एक पेपर शामिल है। इसी के मदद से हमें प्रतियोगिता जीतने में मदद मिली।

मोहम्मद जाबिर पीके ने आगे कहा कि-“हमारे प्रिंसिपल अब्दुल हकीम फैजी अद्रिसरी (Principal Abdul Hakim Faizi Adrisari) की अगुवाई में इस्लामिक कॉलेजों के कोर्डिनेशन से डिजाइन किया गया वेफी पाठ्यक्रम छात्रों को बहु-धार्मिक समाज में रहने के लिये तैयार करने के मकसद से सभी धर्मों का अध्ययन करने के लिये प्रोत्साहित करता है। उस नज़रिये के तहत हमारे करिकुलम में ऐसे मॉड्यूल हैं, जो विभिन्न धर्मों का विस्तार से अध्ययन करने में हमारी मदद करते हैं”

जाबिर ने कहा कि पाठ्यक्रम से प्रेरित होकर कुछ सीनियर अब इस्लाम, बौद्ध धर्म और सिख धर्म समेत धर्मों के तुलनात्मक अध्ययन में पीएचडी शोध कर रहे हैं। पाठ्यक्रम के हिस्से के तौर पर उन्होंने रामायण ग का अध्ययन किया और कॉलेज की लाइब्रेरी की किताबों से अतिरिक्त पढ़ाई की। महाकाव्य का अध्ययन करते हुए मैं समझ गया कि सभी धर्मों के लोगों को एक-दूसरे की धार्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिये। विभिन्न धर्मों का अध्ययन करने से धर्म के नाम पर हिंसा को रोकने में खासा मदद मिलेगी। सभी धर्म हमें एक-दूसरे से प्यार और सम्मान करना सिखाते हैं। रामायण प्यार और शांति के आदर्शों का पालन करना सिखाती है। अपने ही भाई के लिए सत्ता के बलिदान, पिता के वचन का सम्मान करने के लिये त्याग और सुशासन के सबक सभी कुछ हैं इसमें

दोनों मुस्लिम छात्रों ने बताया कि डीसी बुक्स (DC Books) के टेलीग्राम ग्रुप से रामायण प्रश्नोत्तरी के बारे में सीखा और इसके लिये साइन अप किया। फौरी ब्रश-अप के अलावा उनकी कोई बड़ी तैयारी इस प्रतियोगिता के लिये नहीं थी। पेरिन्थालमन्ना (Perinthalmanna) के रहने वाले जाबिर, वेफी पीजी के अंतिम वर्ष के छात्र हैं और उन्होंने समाजशास्त्र में बीये किया है। फेलो विजेता और ओमनूर (Omnoor) के मूल निवासी मोहम्मद बसिथ बीए मनोविज्ञान की पढ़ाई कर रहे वेफी के पांचवें वर्ष के छात्र हैं। 23 से 25 जुलाई के बीच आयोजित प्रतियोगिता के अन्य विजेता अभिराम एमपी, नीतू कृष्णन और नवनीत गोपन (Neetu Krishnan and Navneet Gopan) हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More