West Indies Vs India: कुलदीप यादव और रवींद्र जड़ेजा के नाम दर्ज हुआ ये शानदार रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क (नरसिम्हन नायर): West Indies Vs India: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरुआती वनडे में अपनी शानदार परफॉर्मेंस के बाद टीम इंडिया के स्पिनरों कुलदीप यादव और रवींद्र जड़ेजा (Kuldeep Yadav and Ravindra Jadeja) ने एक नया रिकॉर्ड बनाया। जडेजा और कुलदीप ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की और एकदिवसीय मैच में सात या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले बायें हाथ के स्पिनरों की पहली भारतीय जोड़ी बन गयी।

स्पिनर कुलदीप और जडेजा वेस्टइंडीज के खिलाफ काफी कारगर रहे क्योंकि भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम को 23 ओवर में 114 रन पर ढेर कर दिया। जीत की नींव कुलदीप यादव और रवींद्र जड़ेजा की बायें हाथ की स्पिन जोड़ी ने रखी, जिन्होंने 44 गेंदों में 26 रन देकर 7 विकेट लिये, जिससे वेस्टइंडीज 88 रन पर 3 विकेट से 114 रनों पर ऑल आउट हो गयी।

कुलदीप ने तीन ओवरों में 4/6 का शानदार आंकड़ा दर्ज किया। कुलदीप ने तीन ओवर में सिर्फ 6 रन देकर वेस्टइंडीज के कप्तान शाई होप, डोमिनिक ड्रेक्स, जेडन सील्स और यानिक कारिया (Jaden Seales and Yannick Kariya) के विकेट झटके।

गेंद के साथ जडेजा की करिश्माई परफॉर्मेंस साफ दिखी क्योंकि उन्होंने छह ओवरों में 37 रन देकर 3 विकेट लिये। इस स्पिन गेंदबाज ने वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी क्रम के लिये काफी परेशानी खड़ी की। उनकी स्पिन वेब और उलझाने वाली गेंदबाजी को मेजबान टीम के लिये खेलना खासा मुश्किल था। जडेजा ने टीम इंडिया के लिये शिम्रोन हेटमायर, रोवमैन पॉवेल और रोमारियो शेफर्ड (Rovman Powell and Romario Shepherd) के तीन अहम विकेट लिये और छह ओवर में 37 रन देकर 3 विकेट चटकाये।

कुलदीप यादव की स्पिन गेंदबाजी ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को खासा परेशान किया। दोनों स्पिनर को ज्यादा वक्त तक गर्मी का सामना नहीं करना पड़ा क्योंकि मैच कुछ ही समय में खत्म हो गया, नतीज़े देने के लिये दो पारियों में सिर्फ 45.5 ओवर खेले गये।

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप करने और ब्रिजटाउन, बारबाडोस (Bridgetown, Barbados) में पहला वनडे पांच विकेट से जीतने में 45.5 ओवर लगे। कुलदीप यादव के चार विकेट और ईशान किशन के अर्धशतक की बदौलत टीम इंडिया ने गुरुवार (27 जुलाई 2023) को बारबाडोस में तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे में वेस्टइंडीज को पांच विकेट से हरा दिया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More