AMD भारत में करेगी 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश, पीएम मोदी ने सहूलियत देने का दिया भरोसा

बिजनेस डेस्क (राजकुमार): अमेरिकी मल्टीनेशनल सेमीकंडक्टर एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेज (AMD- Advanced Micro Devices) ने आज (28 जुलाई 2023) ऐलान की कि वो अगले पांच सालों में भारत में लगभग 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगी। ये घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की मौजूदगी में गुजरात के गांधीनगर (Gandhinagar of Gujarat) में चल रहे ‘सेमीकॉन इंडिया कॉन्फ्रेंस 2023’ में की गयी।

एएमडी कंपनी के निवेश से बेंगलुरु (Bangalore) में नया एएमडी कॉम्प्लेक्स बनाया जायेगा, जो कि कंपनी के सबसे बड़े डिजाइन और अनुसंधान एवं विकास केंद्र के तौर पर काम करेगा। कंपनी का इरादा भारत में साल 2028 के आखिर तक लगभग 3,000 नई इंजीनियरिंग भूमिकाएँ जोड़ने का है।

एएमडी के इस ऐलान के बाद मीडिया से बात करते हुए कंपनी के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मार्क पेपरमास्टर (Mark Papermaster) ने कहा कि- “नया एएमडी परिसर साल 2023 के आखिर से पहले खुलने की उम्मीद है और इसमें बड़े पैमाने लैब, अत्याधुनिक सहयोगी उपकरण और टीम वर्क को बढ़ावा देने के लिये खासतौर पर डिज़ाइन की गयी जगह में बैठने की व्यवस्था होगी।”

500,000 वर्ग फुट का नया बेंगलुरु परिसर बेंगलुरु, दिल्ली, गुरुग्राम, हैदराबाद और मुंबई (Hyderabad and Mumbai) जैसे शहरों में कुल 10 जगहों पर एएमडी कार्यालय की पहुंच बढ़ायेगा। भारत में एमएमडी ने अपने ऑप्रेशंस साल 2001 में शुरू किये, जब कंपनी की पहली साइट नई दिल्ली (New Delhi) में बनायी गयी और अब यहां लगभग 6500 कर्मचारी हैं।

मार्क पेपरमास्टर ने कहा कि, “साल 2001 में मुट्ठी भर कर्मचारियों से लेकर आज 6,500 से ज्यादा कर्मचारियों तक, एएमडी ने हमारे स्थानीय नेतृत्व की ओर बनायी गयी मजबूत नींव और कुशल प्रतिभा पूल की बुनियाद पर भारत में अपनी मौजूदगी काफी बढ़ाई है।”

सीटीओ ने आगे कहा कि, “बैंगलोर में निवेश और अपनी मौजूदगी का बढ़ाकर हम भारत सेमीकंडक्टर मिशन (Semiconductor Mission) का समर्थन करने के साथ साथ भारत में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिये प्रतिबद्ध हैं।”

सेमीकॉन को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक सेमीकंडक्टर बड़ी कंपनियों को भारत में आने और निवेश करने के लिये न्यौता दिया और कहा कि जो कोई भी आगे आयेगा उसे प्रशासनिक सहूलियतें मिलेगी।

गुजरात के गांधीनगर में ‘सेमीकॉन इंडिया कॉन्फ्रेंस 2023’ (Semicon India Conference 2023) को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने निवेशकों से कहा कि, ”आपको भारतीयों के लिये चिप बनाने वाला इकोसिस्टम विकसित करना होगा। मेरा मानना है कि जो भी आगे आयेगा उसे पहले कदम का फायदा मिलेगा।”

सेमीकॉन इंडिया कॉन्फ्रेंस 2023 का विषय ‘भारत के सेमीकंडक्टर इको सिस्टम को बढ़ावा देना है। इसका मकसद कारोबार, शिक्षा और अनुसंधान संस्थानों के वैश्विक नेताओं को एक साथ लाना है। ये देश की सेमीकंडक्टर रणनीति और नीति को प्रदर्शित करता है, जो कि भारत को सेमीकंडक्टर डिजाइन (Semiconductor Design), मैन्युफैक्चरिंग और टैक्नोलॉजी डेवपलमेंट के लिये ग्लोबल सेंटर बनाने की कल्पना करता है। इसी मुद्दे पर पीएम मोदी ने कहा कि, भारत वैश्विक चिप सप्लाई चैन में विश्वसनीय भागीदार के तौर पर उभर रहा है।

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि-“ये सिर्फ भारत की जरूरत नहीं है, दुनिया को अब एक विश्वसनीय और भरोसेमंद चिप सप्लाई चैन की दरकार है। अगर सबसे बड़ा लोकतंत्र नहीं तो भरोसेमंद भागीदार कौन हो सकता है? भारत पर दुनिया का भरोसा बढ़ रहा है। ये भरोसा स्थिर, जिम्मेदार और सुधारोन्मुख सरकार की वज़ह से है।”

उन्होनें आगे कहा कि-“भारतीय तकनीक को लेकर काफी फ्रैंडली हैं और टैक्नोलॉजी को अपनाने में काफी तेज़ हैं। गांवों में सस्ते डेटा की उपलब्धता, गुणवत्तापूर्ण डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर और बेरोकटोक बिजली की सप्लाई भारत में डेटा की खपत को लगातार बढ़ा रही है। भारत की आकांक्षाएं इसके विकास को रफ्तार दे रही हैं।”

बता दे कि सेमीकॉन इंडिया 2023 में माइक्रोन टेक्नोलॉजी, एप्लाइड मैटेरियल्स, फॉक्सकॉन, एसईएमआई और एएमडी जैसी दिग्गज़ कंपनियों के प्रतिनिधियों की भागीदारी देखी गयी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More