Valentine Day special: चल रही है प्यार की लहर आप भी इस ख़ास अंदाज़ में कर सकते है अपने प्यार कि पहल….

लाइफस्टाइल डेस्क (उर्मिला): आज हम आपको बतायेगें कि, वेलेंटाइन डे (Valentine Day) होता क्या है, क्यों मनाया जाता है, इसकी शुरुआत कहां से हुई और कैसे खुश कर सकते है अपने लवर को। अगर आप भी इन सवालों के ज़वाब जानना चाहते है तो पढ़िये पूरा आर्टिकल:

14 फरवरी यानि वेलेंटाइन डे, हर कपल के लिए ये दिन बेहद खास होता है। इस दिन का इंतज़ार हर लव बर्ड्स (love birds) को बेसब्री से रहता है। इस ख़ास मौके पर कपल्स (couples) अपने-अपने रॉमेटिंक अंदाज़ में एक दूसरे को सच्ची मोहब्बत का इज़हार करते हुए एक दूसरे को हैप्पी वेलेंटाइन डे कहते हैं। और पढ़ें –

भारतीय संस्कृति का महत्व –
जगज़हिर है कि ग्लोबलाइजेशन (Globalization) के दौर में सामाजिक और सांस्कृतिक परम्पराओं का एकीकरण हुआ है। आज भारतीय संस्कृति विश्व के कोने-कोने में मशहूर है और कोई देश ऐसा नहीं रहा जहां भारतीय संस्कृति को महत्व ना दिया जाता हो। इसी तरह भारतीय संस्कृति भी अन्य संस्कृतियों का तहे दिल से स्वागत करती है।

कब और कहां हुई वेलेंटाईन डे की शुरुआत –
बात करे वेलेंटाइन वीक तो ये भी ग्लोबलाइजेशन का ही हिस्सा है। भारत में इस डे की शुरुआत सन् 1992 के आस-पास की गई। तब से लेकर इस डे को पूरे हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन को ख़ास तौर पर प्रेम और स्नेह के लिए ही समर्पित किया गया है। वैलेंटाइन डे पर प्रेमी अपने चाहने वाले के सामने इश्क ज़ाहिर करने के लिए रिंग (Ring), ग्रीटिंग कार्ड (Greeting Card), गुलाब के फूलों का बुके (Roses Bouquet) और उपहार देते है।

गौरतलब है कि वैलेंटाइन डे पहले पश्चिमी देशों में ही सेलिब्रेट किया जाता था, लेकिन ग्लोबलाइजेशन होने से अब पूरी दुनिया में ये दिन जोरों-शोरों और धूमधाम से मनाया जाने लगा है।

क्या आप इस वैलेंटाइन डे का इतिहास जानते हैं? क्या आपके ज़हन में कभी आया है कि 14 फ़रवरी को ही क्यों ये दिन मनाया जाता हैं? अगर नहीं तो हम बताते है…

वैलेंटाइन डे को संत वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है। वैसे वैलेंटाइन के बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं हैं लेकिन ऐसा कहा जाता है कि, संत वेलेंटाइन ने अपनी मौत के वक़्त जेलर की अंधी बेटी जैकोबस को अपनी आंखे दे दी थी और साथ ही एक खत भी लिखा। खत के अंत में उसने लिखा कि ‘तुम्हारा वेलेंटाइन’। संत वेलेंटाइन के निस्वार्थ प्रेम और बलिदान की भावना ने लोगों का ऐसा दिल जीता, जिसके बाद ये दिन पूरी दुनिया में जोरो-शोरो के साथ मनाया जाने लगा। 

जाने कौन सा डे कब मनाया जाता है –
भले ही वेलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता हो, लेकिन वेलेंटाईन वीक की शुरुआत फ़रवरी के दूसरे हफ़्ते से हो जाती है। 7 फरवरी को रोज डे (Rose Day), 8 फरवरी प्रपोज डे (Propose Day), 9 फरवरी चॉकलेट डे (Chocolate Day), 10 फरवरी टेडी डे (Teddy Day), 11 फरवरी प्रॉमिस डे (Promise Day), 12 फरवरी हग डे (Hug Day), 13 फरवरी किस डे (Kiss Day) और 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे (Valentine’s Day) मनाया जाता है। इस प्यारे महीने को प्यार और स्नेह के लिए समर्पित किया गया है।

अगर आप करते है, अपने लव पार्टनर से प्यार तो ऐसे करे अपने प्यार का इज़हार-
जो कप्लस इस दिन का बेसब्री से इन्तजार करते है। वो सब इस दिन को अलग ही ढंग से मनाना भी चाहते है लेकिन ज्यादातर लोग ज़्यादा पैसा खर्च करके बड़ी बड़ी पार्टियां करके ही इस डे को सेलिब्रेट करते हैं। लेकिन अपनी मोहब्बत को साबित करने और इश़्क को जाहिर करने का ये बिल्कुल भी सही तरीका नहीं है। अगर आप किसी से सच्चे दिल से  मोहब्बत करते है तो आपको कुछ भी साबित करने की जरुरत नहीं है। बस अपने प्रेमी से जिंदगी भर साथ रहने का वादा करें और एक दूसरे से कुछ प्यार भरी बातें कह कर हैप्पी वेलेन्टाइन डे कहे।

अगर आप है किसी के  दिल के क्लोज तो ऐसे करे उसे प्रोपोज –

  • अगर आप सच्चे दिल से किसी को प्यार करते है तो, 14 फरवरी को उसे एहसास दिलवाएं कि आप उसे कितना प्यार करते है और भरोसा दिलाए कि आप उन्हें कभी धोखा नहीं देगें।
  • अगर आप अपना रिश्ता किसी के साथ जोड़ना चाहते है तो ऐसे में आप उसके पास जाएँ और घुटनों के बल बैठ कर प्रोपोस करें और थोड़ी देर उसे सोचने का टाइम दे और विश्वास दिलाए कि, वो आपकी जिंदगी में कितना इम्पोर्टेंस रखती/रखता है।
  • अगर आप सच्चे दिल से किसी को चाहते है तो वेलेंटाइन डे पर ब्लैक कपड़े पहनकर उसके पास जाए और रेड कलर का रोज दे ओर अपना इश़्क उनके सामने जाहिर करे।
  • अगर आप अपने पसंदीदा शख़्स को खुश करना चाहते है तो, उसे स्पेशल गिफ्ट दे क्योंकि वैलेंटाइन डे पर गिफ्ट देने की रवायत होती है।
  • आप वैलेंटाइन डे पर अपने लवर को चॉकलेट, खूबसूरत फोटोफ्रेम, खूबसूरत फूलों के बुके जैसी चीज़े भी दे सकते हैं। ऐसे गिफ्ट ज्यादातर लोगों को काफी भाते है।
  • अगर आप अपने प्रेमी के दिल में जगह बनाना चाहते है तो, उसके बारे में पहले थोड़ा जाने कि उसको क्या पसंद है, क्या नहीं। जो उसे पसन्द है, उस कलर के कपड़े उसके सामने पहनकर जाए। जो चीज उसको भाती है उसे उसके सामने पेश करे और अपने दिल की बात बयां कर दे।
  •  जिसे आप अपना जीवन साथी बनाना चाहते है या तहे दिल से इश़्क करते है तो उससे अपनी मोहब्बत का इज़हार वेलेंटाइन वीक में ही करे। वैसे तो कोई ख़ास अवसर नही होता अपने इश्क को बयां करने का लेकिन फिर भी इन दिनो में प्यार की एक अलग ही हवा होती है जो लोगो को अपनी ओर खींचती है। इसीलिए अगर आप किसी से बेइंतेहा मोहब्बत करते है तो उसे ज़ाहिर करे, वो भी कुछ शेरो-शायरियों और रिंग के साथ।
  • इनके अलावा आप अपने लवर्स को अलग-अलग तरह के सरप्राइज़ देकर और हैप्पी वेलेंटाइन डे बोल कर भी उन्हें खुश कर सकते हैं।

इन कुछ कमाल की टिप्स की मदद से आप अपने वेलेंटाइन को प्रोपोज कर उनका दिल जीत सकते है। साथ ही TNN की पूरी टीम आपको वेलेन्टाइन वीक की बहुत शुभकामनाएं और उम्मीद करती है आपका दिन शुभ हो।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More