क्या आपको पता है? Sex से होने वाले इन फायदो के बारे में

लाइफ स्टाइल डेस्क (देविका चौधरी): एक खास उम्र के बाद इंसानी शरीर को सैक्स (Sex) जरूरत होती है। बोलचाल की भाषा में कहे तो, ये एक तरीके का कैमिकल और बॉयोलॉजिकल लोचा है। जिसमें भावनायें और शारीरिक जरूरतें भी जुड़ी हुई होती है। साथ ही ये आपको अपने पार्टनर के साथ प्यार की चरम सीमा की ओर ले जाता है यानि कि केमिस्ट्री और बॉयोलॉजी के साथ ही इसमें साइकोलॉजी भी छिपी हुई है। इन तीनों का घालमेल आखिर में जाकर आपकी बेड परफॉर्मेंस पर खत्म होता है। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि एक बेहतरीन सैक्स लाइफ से आपको और आपके पार्टनर के शरीर पर इसका क्या असर पड़ेगा। आइये जाने सैक्स करने से शरीर को होने वाले बेहतरीन फायदो के बारे में…

Sex से शरीर को होने वाले फायदे

  • सैक्स करने से आपके शरीर में ऑक्सीटॉसिन रिलीज होता है। जिससे आपका दिनभर का तनाव काम हो जाता है। साथ ही इंटरकोर्स के दौरान शरीर में बेहद कम मात्रा में DHEA हार्मोन की निकलता है, जो आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत करने में सहायक है।
  • महिला में ऑर्गेज़्म के दौरान होने वाले इंटरनल इजैक्युलेशन (Internal ejaculation) से सर्वाइकल कैंसर की संभावनायें खत्म होने लगती है। दूसरी ओर पुरूष में सेक्सुअल डिस्चार्ज होने से बेनाईन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लसिया का खतरा होने लगता है। ये प्रोस्टेट कैंसर को भी दूर रखने में मददगार होता है।
  • संयमित और बेहतर सैक्स पेन किलर का काम करता है। ये स्किन में खास किस्म का ग्लो लाता है। सैक्सुअल ऐक्ट के दौरान फीमेल पार्टनर में जाने वाले सीमेन जिंक और कैल्शियम से भरपूर होता है। जिससे कि फीमेल पार्टनर में कैविटीज़ का खतरा कम हो जाता है।

  • हफ्ते में चार बार बैलेंस्ड सैक्स करने से कॉर्डियो वैस्कुलर बीमारियां होने के खतरे कम हो जाता है। इसके साथ ही आपको और आपके पार्टनर को अच्छी नींद का तोहफा भी मिलता है। दूसरी ओर इससे ब्लड़ सर्कुलेशन और मेटाबॉलिज़्म रेट भी अच्छा रहता है।
  • अच्छी सैक्स ड्राइव आपकी हार्ट बीट और ब्लड़ पम्पिंग को रेगलुट करने में अहम भूमिका निभाती है। जिससे आपका केलेस्ट्रॉल लेवल संतुलित रहता है। जिससे हार्ट अटैक होने और पेस मेकर लगने चांसेज कम होने लगते है।
  • नियमित अन्तराल पर अच्छा सैक्स करने से दोनों पार्टनर में से कोई भी, कभी भी डिप्रेशन का शिकार नहीं हो सकता। बशर्तें उनकी सेक्सुअल ड्राइव (Sexual drive) अच्छी हो। इसके साथ ही दोनों के चेहरों पर गज़ब का आत्मविश्वास झलकता है। जो आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगा देगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More