Deepak Boxer: मेक्सिको में दिल्ली पुलिस का कामयाब ऑप्रेशन, स्पेशल सेल के हत्थे चढ़ा गैंगस्टर दीपक बॉक्सर

नई दिल्ली (देवागंना प्रजापति): मेक्सिको में गिरफ्तार दिल्ली-एनसीआर के सबसे खूंखार अपराधियों में से एक दीपक बॉक्सर (Deepak Boxer) को आज (5 अप्रैल 2023) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली लाया गया। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल की दो सदस्यीय टीम दक्षिण अमेरिकी देश से सुबह 6 बजे आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) के टर्मिनल पर पहुंची। पुलिस उससे उसकी कथित आपराधिक गतिविधियों और दिल्ली के सिविल लाइंस (Civil Lines) में एक बिल्डर की हत्या के सिलसिले में पूछताछ करेगी।

दीपक को बॉक्सर का नाम इसलिये मिला क्योंकि अपराध की दुनिया में कदम रखने से पहले वो एक राष्ट्रीय स्तर की बॉक्सिंग चैंपियनशिप का विजेता था। दिल्ली पुलिस ने कहा कि जब उसे गिरफ्तार किया गया तो वो मेक्सिको के रास्ते गैरकानूनी तौर पर अमेरिका में घुसने की प्लानिंग कर रहा था। उसने विदेशों से दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में अपने गिरोह को रिमोट कंट्रोल से चलाने की प्लानिंग बनायी थी।

विशेष पुलिस आयुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) एचजीएस धालीवाल ने कहा कि गैंगस्टर ने मैक्सिको पहुंचने के लिये तथाकथित डॉन्की मैथ्ड का इस्तेमाल किया था। डॉन्की मैथ्ड का मतलब है कि एक जगह पर पहुँचने के लिये कई जगहों पर रूकना और फिर कुछ समय बाद चलना ताकि सुरक्षा एजेंसियों और अधिकारियों की आंखों में धूल झोंकी जा सके।

दीपक गोगी गिरोह (Gogi Gang) का मुखिया है, जिसके तार लॉरेंस बिश्नोई गिरोह (Lawrence Bishnoi Gang) से सीधे जुड़े हैं। पुलिस ने उस पर तीन लाख रुपये का इनाम रखा था। धालीवाल (Special Commissioner of Police (Special Cell) HGS Dhaliwal) ने कहा कि पुलिस को इनपुट मिला था कि दीपक ने बरेली/मुरादाबाद से फर्जी पासपोर्ट बनवाया। पासपोर्ट पर उसका नाम रवि अंतिल था। वो कोलकाता से दुबई, दुबई से अल्माटी और आखिर में तुर्की पहुंचा। वहां से वो स्पेन और आखिर में वो मैक्सिको गया।

दिल्ली पुलिस उसकी हरकतों का लगातार पता लगाती रही। पुलिस ने मैक्सिको में उसका ठिकाना कैनकन शहर पाया। बता दे कि ये शहर ड्रग माफिया के लिये कुख्यात है। पुलिस ने दीपक बॉक्सर की लोकेशन चुनने के लिये उसके साथियों से पूछताछ की।

स्पेशल सेल के मुताबिक मेक्सिको पहुंचने के पीछे उसका इरादा मानव तस्करों (Human Traffickers) की मदद से अमेरिका पहुंचना था, जहां वो अपने दूसरे सहयोगियों से मिलने की योजना बना रहा था। एक बार अमेरिका पहुँचने के बाद वो वहीं से ही दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में अपने गैंग को चलाने की प्लानिंग रचने वाला था।

दीपक बॉक्सर पर सितंबर 2021 में रोहिणी कोर्ट (Rohini Court) परिसर के अंदर जितेंद्र मान उर्फ गोगी (Jitendra Mann Gogi) की हत्या का आरोप है। खास बात ये भी है कि विदेश में दिल्ली पुलिस का ये पहला कामयाब ऑप्रेशन था। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने इस ऑप्रेशन को अंजाम देने के लिये अमेरिका के फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI- Federal Bureau of Investigation) की भी मदद ली।

दीपक बॉक्सर बिल्डर और होटल व्यवसायी अमित गुप्ता की हत्या में भी वांछित अपराधी है। उसने अमित गुप्ता (Amit Gupta) की कथित तौर पर पिछले साल बुराड़ी में हत्या कर दी थी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More