Modi Surname Case: मानहानि के मामले में राहुल गांधी को सुनाई गयी दो साल की सजा, तुरन्त जमानत भी मिली

न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): Modi Surname Case: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को साल 2019 में ‘मोदी सरनेम’ वाले बयान के खिलाफ मानहानि के मामले में दोषी पाया गया। उस दौरान राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा था कि, “कैसे सभी चोरों का उपनाम मोदी है?” साल 2019 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के अंतिम नाम पर उनके बयानों से जुड़े आपराधिक मानहानि के मुकदमे में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को दोषी पाया गया और सूरत की एक अदालत ने उन्हें दो साल की जेल की सजा मुकर्रर की।

मामले को लेकर बीजेपी के कई नेताओं ने राहुल गांधी के खिलाफ तीखी प्रतिक्रिया ज़ाहिर की।

बता दे कि सूरत जिला अदालत (Surat District Court) ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को दो साल कैद की सजा सुनाई। बाद में उन्हें अदालत से जमानत मिल गई। 15000/- रुपये के जमानत बांड पर उन्हें जमानत दी गयी।

भाजपा विधायक और गुजरात के पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी (Purnesh Modi) की ओर से गई शिकायत के मुताबिक, राहुल गांधी पर ये कहने का आरोप लगाया गया था कि “सभी चोरों का उपनाम मोदी कैसे हो सकता है”। साल 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि कर्नाटक के कोलार (Kolar in Karnataka) में एक रैली के दौरान राहुल गांधी की ओर से ये विभाजनकारी बयान दिया गया और इसने पूरे मोदी समुदाय को बदनाम किया।

कांग्रेस की गुजरात शाखा के शीर्ष सदस्यों ने राहुल गांधी का स्वागत किया जब वो फैसले के लिये दिन में पहले सूरत पहुंचे। राहुल गांधी के लिये समर्थन के प्रदर्शन में पार्टी के सदस्य और समर्थक पूरे शहर में कई जगहों पर उमड़ पड़े। कई कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने हाथों में तख्तियां ली थी, जिस पर लिखा था कि “कांग्रेस भाजपा की तानाशाही के आगे नहीं झुकेगी” और “शेर-ए-हिंदुस्तान” (भारत का शेर) के तौर पर राहुल गांधी की तारीफ करने वाले पोस्टर सूरत में कई जगह लगाये गये थे।

राहुल गांधी के वकील किरीट पानवाला (Advocate Kirit Panwala) के मुताबिक, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एचएच वर्मा (Chief Judicial Magistrate HH Verma) की कोर्ट ने पिछले हफ्ते दोनों पक्षों की आखिरी दलीलें सुनीं और ऐलान किया कि वो चार साल पुराने मानहानि मामले में अपना फैसला जारी करने के लिये तैयार है।

अपना बयान दर्ज कराने के लिये राहुल गांधी आखिरी बार अक्टूबर 2021 में सूरत कोर्ट के सामने आये थे। बीजेपी (BJP) विधायक पूर्णेश मोदी ने अपनी शिकायत में कहा है कि राहुल गांधी ने 2019 की चुनावी रैली में बोलते हुए पूरे मोदी समुदाय का अपमान किया था।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More