आखिरकर मोदी सरकार ने इन कारों में CNG रेट्रोफिटिंग को दी मंजूरी

ऑटोमोबाइल डेस्क (राम अजोर): नये कार मालिक अब अपने पेट्रोल और डीजल (Petrol And Diesel) वाहनों में सीएनजी और एलपीजी किट (CNG And LPG Kit) लगवा सकेंगे। नयी सरकारी अधिसूचना के मुताबिक, BS-VI उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप वाली इंजन कारें अब CNG और LPG किट रेट्रोफिट (Retrofit) करवा सकती हैं। अब तक ऐसे बदलावों की मंजूरी सिर्फ उन कारों में है, जो BS-IV एमिशन मानदंडों के अनुरूप हैं।

मामले पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Transport and Highways) ने अपनी अधिसूचना में कहा कि, “3.5 टन से कम बीएस-VI वाहनों के मामले में बीएस (भारत स्टेज) –VI (BS (Bharat Stage) -VI) पेट्रोल वाहनों पर सीएनजी और एलपीजी किट के रेट्रोफिटमेंट और बीएस-VI वाहनों के मामले में सीएनजी/एलपीजी इंजन के साथ डीजल इंजन के फेरबदल को अधिसूचित किया गया है।”

अधिसूचना रेट्रोफिटमेंट के लिये तरीकों की सिफारिशों की जरूरतों को तय करती है। सीएनजी एक पर्यावरण के अनुकूल ईंधन है और पेट्रोल और डीजल इंजन के मुकाबले कार्बन मोनोऑक्साइड (Carbon Monoxide), हाइड्रोकार्बन, पार्टिकुलेट मैटर (Particulate Matter) और धुएं के उत्सर्जन स्तर को कम करेगा, मंत्रालय ने कहा कि, अधिसूचना सभी हितधारकों के लंबी बातचीत के बाद तैयार की गयी है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More