Petrol Pump operators’ Protest: 24 राज्यों के पेट्रोल पंप ऑपरेटर कर रहे है विरोध प्रदर्शन, कमीशन बढ़ाने के लिये बनायेगें दबाव

बिजनेस डेस्क (राजकुमार): पेट्रोल-डीजल पर कमीशन बढ़ाने को लेकर तेल कंपनियों के विरोध में आज (31 मई 2022) देशभर के करीब 70,000 पेट्रोल पंप (Petrol Pump Operators) सामने आये। इन पेट्रोल पंपों के मालिकों ने 31 मई को तेल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) से पेट्रोल और डीजल नहीं खरीदने का ऐलान किया।

पंप मालिकों का कहना है कि पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों (Retail Prices Of Petrol And Diesel) में बढ़ोतरी के बाद पेट्रोलियम कंपनियां (Petroleum Companies) भारी मुनाफा कमा रही हैं, लेकिन डीलरों के कमीशन में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। मंगलवार को देश के 24 राज्यों में करीब 70,000 पेट्रोल पंप मालिक ईंधन कमीशन (Fuel Commission) में बढ़ोतरी का विरोध कर रहे हैं। इसलिये उन्होंने एक दिन के लिये कंपनियों से तेल नहीं खरीदने का ऐलान किया है।

ग्राहकों को नहीं होगी कोई परेशानी

ये विरोध राज्यों के पेट्रोल डीलर संगठनों द्वारा आयोजित किया जा रहा है। दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (Delhi Petrol Dealers Association) के अध्यक्ष अनुराग जैन ने कहा कि, इस विरोध का खुदरा बिक्री और ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पेट्रोल पंपों पर दो दिन का स्टॉक है। इसलिये वे मंगलवार (31 मई 2022) को भी पेट्रोल-डीजल खुदरा ग्राहकों को बेचेंगे। इसका असर सिर्फ कंपनियों से खरीदारी तक ही सीमित रहेगा।

इन राज्यों में हो रहा विरोध-प्रदर्शन

24 राज्यों के पेट्रोल डीलर इस विरोध में शामिल हो रहे हैं। इसमें विरोध-प्रदर्शन में बंगाल, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, बिहार, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, सिक्किम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कई डीलर शामिल हैं।

5 सालों से नहीं बदला है कमीशन

डीलर संगठनों का आरोप है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) और डीलरों के बीच हुए समझौते के तहत डीलरों के लिये मार्जिन हर 6 महीने में बदला जाना चाहिए, लेकिन साल 2017 के बाद से इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। जबकि इस दौरान पेट्रोल-डीजल का खुदरा मूल्य लगभग दोगुना हो गया है।

इतना ही नहीं इस दौरान डीलरों को कारोबार के लिये दोगुनी पूंजी भी लगानी पड़ रही है, जिसके लिये उन्होंने ज्यादा कर्ज लिया और जिसका अब ब्याज भी ज्यादा है। आज दिल्ली के 400 पेट्रोल पंपों पर जबकि महाराष्ट्र के 6,500 पंपों पर कंपनियों से तेल नहीं खरीदा जायेगा।

आखिर कितना है पेट्रोल पंप ऑपरेटरों को मिलने वाला कमीशन

पेट्रोल पंप डीलरों को फिलहाल पेट्रोल की खुदरा बिक्री पर 2.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.85 रुपये का कमीशन मिलता है। मामले पर अनुराग जैन (Anurag Jain) ने कहा कि, साल 2017 में कंपनियों ने कमीशन में 1 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी, जिसमें से लाइसेंस फीस (License Fee) के नाम पर 40 पैसे काट लिये गये थे। इन पांच सालों में बिजली बिल, कर्मचारियों की तनख्वाह और बैंक शुल्क समेत सभी खर्चों का बोझ हम पर पड़ा है। इसलिये अब हमने विरोध का ये रास्ता अपनाया है, ताकि कंपनियां हमारी मांगों पर विचार करें।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More