Himachal Pradesh: भारी बारिश और बर्फबारी से बंद हुई हिमाचल प्रदेश की कई सड़कें, लगा भारी ट्रैफिक जाम

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के ऊंचाई वाले इलाकों में आज (20 जनवरी 2023) हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई, जबकि पश्चिमी विक्षोभ के असर से राज्य भर में रुक-रुक कर बारिश हुई, जिससे 278 सड़कें बंद हो गयी। कुल्लू में जालोरी जोत में 60 सेंटीमीटर और रोहतांग दर्रे में 45 सेंटीमीटर बर्फ गिरी, जबकि अटल सुरंग (Atal Tunnel) के दक्षिण हिस्से और चेनसेल में 30 सेंटीमीटर हिमपात हुआ।

चौधर और डोडरकवार (Chowdhar and Doderkawar) में 25 सेमी, खदराला में 16 सेमी और शिमला के जाखो चोटी और कुफरी के आसपास के इलाकों में तीन से 10 सेमी बर्फबारी दर्ज की गयी। मनाली में 16 मिमी, गोहर में 11 मिमी और टिंडरमें 8.3 मिमी बारिश हुई, इसके बाद नाहन और भुंतर में 5.7 मिमी बारिश हुई।

बर्फबारी और बारिश ने राष्ट्रीय राजमार्ग 3 और 305 समेत रोहतांग दर्रे और जालोरी दर्रे (Rohtang Pass and Jalori Pass) में ट्रैफिक की आवाज़ाही को रोक लगा दिया।, जबकि एनएच 505 के ग्रम्फू से लोसर खंड को भी बंद कर दिया गया। लाहौल और स्पीति (Lahaul and Spiti) में 177, शिमला में 64, किन्नौर में नौ, चंबा में पांच, कुल्लू में तीन और कांगड़ा और सिरमौर जिले (Kangra and Sirmaur Districts) में दो-दो सड़कें इस दौरान बंद रहीं।

स्थानीय मौसम विज्ञान कार्यालय ने 26 जनवरी तक इलाके में बारिश के साथ 21 और 22 जनवरी को अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की। साथ ही 23 जनवरी को मध्य और ऊंची पहाड़ियों वाले इलाकों में कई जगहों पर हल्की और मध्यम बर्फबारी होने की भविष्यवाणी की है। इस मौसम ने पर्यटकों और होटल व्यवसायियों के साथ-साथ सेब उत्पादकों के लिये भी खुशियां ला दी हैं, जिससे उन्हें बंपर उत्पादन की उम्मीद है।

टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एम के सेठ ने कहा कि राज्य की राजधानी और इसके उपनगरों में ताजा बर्फबारी के बाद शुक्रवार (20 जनवरी 2023) देर शाम तक होटलों में ऑक्यूपेंसी 30 से बढ़कर 70 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More