Delhi: बनेगा दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे, टॉप स्पीड रहेगी 120 किमी प्रति घंटा

नई दिल्ली (विश्वरूप प्रियदर्शी): दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे (Delhi-Amritsar-Katra Expressway) के पूरा होने पर दिल्ली और अमृतसर और दिल्ली-कटरा के बीच सफर के समय में भारी कमी आयेगी। कटरा जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) का वो शहर है जहाँ वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple) है। ये एक्सप्रेसवे 670 किमी से ज्यादा लंबा होगा। दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की परियोजना लागत 37,524 करोड़ रुपये होगी।

बीते अक्टूबर तक 408 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे पर काम शुरू हो गया था। एक्सप्रेसवे के खुलने की संभावित तारीख वित्तीय वर्ष 2024-2025 के बीच होगी। एक्सप्रेसवे में शुरू में चार लेन होंगे लेकिन चार और लेन जोड़ने के लिये भी काफी जगह बचेगी। एक्सप्रेसवे दिल्ली-बहादुरगढ़ (बहादुरगढ़) सीमा के पास शुरू होगा और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को पंजाब और हरियाणा (Punjab and Haryana) के रास्ते जम्मू-कश्मीर के कटरा से जोड़ेगा।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे दिल्ली और कटरा के बीच की दूरी को 150 किलोमीटर से कम कर देगा। दिल्ली-कटरा की दूरी 727 किमी से घटकर 588 किमी हो जायेगी। दिल्ली-अमृतसर की दूरी भी 50 किलोमीटर कम हो जायेगी। इस एक्सप्रेस वे की मदद से दिल्ली और अमृतसर के बीच यात्रा का समय चार घंटे होगा। दिल्ली से कटरा के बीच यात्रा का समय भी घटकर 6 घंटे हो जायेगा, जो कि पहले 14 घंटों का हुआ करता था। अमृतसर का श्री गुरु राम दास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Shri Guru Ram Das Ji International Airport) भी इस एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे में ट्रॉमा सेंटर, वर्कशॉप, रेस्टोरेंट और होटल जैसी कई सुविधायें होंगी। एक्सप्रेस वे पर अधिकतम गति 120 किमी प्रति घंटा रहने की उम्मीद है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More