Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में होगा एनडीए का शक्ति प्रदर्शन, बैठक में शामिल होगी 38 पार्टियां

नई दिल्ली (शौर्य यादव): Lok Sabha Elections 2024: लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास), ओपी राजभर के अगुवाई वाली एसबीएसपी और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) समेत भाजपा के कई नये सहयोगी आज (18 जुलाई 2023) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA- National Democratic Alliance) की एक अहम बैठक में शामिल होंगे। सत्तारूढ़ दल की नजरें 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले बेंगलुरु में विपक्षी दलों के मिलन समारोह के बीच शानदार शक्ति प्रदर्शन करने की है।

एनडीए की बैठक में कम से कम 38 पार्टियों के शामिल होने की उम्मीद है। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) एनडीए में शामिल होने वाली नयी नवेली पार्टी बन गयी, जिसके नेता चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने बीते सोमवार (17 जुलाई 2023) को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) से मुलाकात की थी। उस दौरान नड्डा ने कहा कि, “चिराग पासवान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाले एनडीए में शामिल होने का फैसला किया है। मैं एनडीए परिवार में उनका स्वागत करता हूं।”

बता दे कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) की अगुवाई वाली शिव सेना, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार (Deputy Chief Minister Ajit Pawar) के नेतृत्व वाली राकांपा, उपेन्द्र कुशवाह (Upendra Kushwaha) के अगुवाई वाली राष्ट्रीय लोक जनता दल (आरएलजेडी) और पवन कल्याण (Pawan Kalyan) की जन सेना उन नये लोगों में शामिल होंगे, जो कि एनडीए की इस बैठक में हिस्सा लेंगे। इनमें से कुछ पार्टियों ने पहले भी बीजेपी के साथ चुनावी साझेदारी की थी। मीडिया के साथ रूबरू होते हुए जेपी नड्डा ने दावा किया कि आज शाम होने वाली एनडीए बैठक में अड़तीस दलों ने अपनी भागीदारी का खुला ऐलान किया है।

जनता दल (यूनाइटेड), उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिव सेना और अकाली दल जैसे अपने कई पारंपरिक सहयोगियों को खोने के बाद भाजपा एकनाथ शिंदे के अगुवाई वाली शिव सेना के साथ गठबंधन करने में कामयाब रही है, जिसे अब असली पार्टी के तौर पर पहचाना जाता है। अजित पवार के नेतृत्व वाला एनसीपी का गुट, उत्तर प्रदेश में ओपी राजभर की अगुवाई वाली एसबीएसपी और जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) के नेतृत्व वाला हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) और आरएलजेडी भी इस फेहरिस्त में शामिल है।

बीजेपी अध्यक्ष ने इन पार्टियों को बैठक में शामिल होने के लिये न्यौता भेजा है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और सत्तारूढ़ दल के कई सीनियर नेता भी मौजूद रहेंगे। राकांपा के कार्यकारी अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल (Praful Patel) ने मुंबई में मीडिया को बताया कि ”अजित पवार और मैं कल दिल्ली में राजग की बैठक में मौजूद रहेंगे।” जन सेना नेता पवन कल्याण और आरएलजेडी नेता कुशवाहा ने कहा है कि वे भी एनडीए की बैठक में शामिल होंगे। बैठक में तमिलनाडु की अन्नाद्रमुक (Tamil Nadu’s AIADMK) जैसी पार्टियां और पूर्वोत्तर राज्यों के साथ साथ देश के अन्य हिस्सों की कई पार्टियां भी इस बैठक में शिरकत करेगीं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More