Ukraine पर हुए भारी हवाई हमले, रूसी ने किया बैलिस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): Russia Ukraine War: यूक्रेनी वायु सेना ने आज (18 जुलाई 2023) कहा कि रूस ने ड्रोन और मुमकिन तौर पर बैलिस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल करके यूक्रेन के दक्षिण और पूर्व हिस्से में रात भर हवाई हमले किये। टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर यूक्रेनी वायु सेना ने कहा कि ओडेसा (Odessa) के दक्षिणी बंदरगाह, मायकोलाइव, डोनेट्स्क, खेरसॉन, ज़ापोरिज़िया और निप्रॉपेट्रोस (Zaporizhia and Dnipropetrovsk) इलाके में रूसी ड्रोन हमलों के खतरे अभी भी लगातार बने हुए है।

यूक्रेनी वायु सेना ने ये भी कहा कि रूस पोल्टावा, चर्कासी, निप्रॉपेट्रोस, खार्किव और किरोवोह्रद (Kharkiv and Kirovohrad) के इलाकों पर हमला करने के लिये बैलिस्टिक हथियार का इस्तेमाल कर सकता है।

ये हमला ऐसे वक्त में हुआ है, जब रूस ने बीते सोमवार (17 जुलाई 2023) काला सागर अनाज निर्यात सौदे (Black Sea Grain Export Deal) में अपनी भागीदारी को खत्म होने से कुछ ही घंटे पहले निलंबित कर दिया था। मॉस्को ने कहा कि वो समझौते पर तभी वापस लौटेगा जब उसकी शर्तें पूरी होंगी।

बता दे कि पिछले साल जुलाई में संयुक्त राष्ट्र और तुर्की (Türkiye) की मध्यस्थता से हुए इस समझौते का मकसद जंग की वज़ह से रूके यूक्रेनी अनाज को सुरक्षित रूप से निर्यात करने की मंजूरी देकर वैश्विक खाद्य संकट को कम करना था। मामले को लेकर यूक्रेनी स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि रूस की ओर से एहतियात के तौर पर समझौते को आगे बढ़ाने से इनकार करने के बाद यूक्रेन ने तटीय ओडेसा में अपनी हवाई सुरक्षा सक्रिय कर दी है।

ओडेसा सैन्य इलाके के प्रवक्ता सर्गेई ब्रैचुक (Sergey Brachuk) ने टेलीग्राम पर कहा कि, “ओडेसा में एरियल वॉर का काम जारी है।” ओडेसा का इलाका यूक्रेन के दक्षिणी हिस्से में है, जंग शुरू होने के बाद से ही ये इलाका काफी संवेदनशील बना हुआ है। ये समुद्री टर्मिनलों का घर है, जो कि मॉस्को और कीव के बीच खत्म हुए अनाज निर्यात समझौते की चाबी था।

ओडेसा इलाके के सैन्य प्रशासन के प्रमुख ओलेग किपर (Oleg Kiper) ने टेलीग्राम पर कहा कि रूस यूक्रेन के दक्षिण में हमलावर ड्रोन से हमला कर रहा है। किपर ने ये भी कहा कि वहां की वायु रक्षा प्रणालियां रूसी ड्रोन हमलों को नाकाम करने में लगी हुई हैं। उन्होंने दावा किया कि हवाई हमले की कई जंगी लहरें संभावित तौर पर सामने आ सकती है। साथ ही स्थानीय  निवासियों को घरों में रहने की चेतावनी दी।

क्रीमिया पुल पर हमला

सोमवार (17 जुलाई 2023) को क्रीमिया पुल (Crimea Bridge) पर आपातकालीन हालातों के दौरान रूस के बेलगोरोड इलाके के दो लोगों की मौत हो गयी। इलाके के गवर्नर ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर कहा है कि हमले में मां और पिता की मौत हो गयी और उनकी बेटी घायल हो गयी। रूस ने हमले के लिये यूक्रेन पर सीधे सीधे इल्ज़ाम लगाये और दोहराया कि यूक्रेनी नौसेना और एसबीयू सुरक्षा सेवा ने रात भर हमला किया।

मामले को लेकर रूसी सुरक्षा सेवा सूत्र ने कहा कि, “क्रीमिया पुल पर आज का हमला एसबीयू और नौसेना का स्पेशल ऑप्रेशन है। खास बात ये है कि इस हमले के लिये अंडर वाटर ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More