Ukraine का दावा, 50 से ज्यादा रूसी मिसाइलों ने यूक्रेनी इलाकों को बनाया निशाना

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (समरजीत अधिकारी): यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव (Kyiv) में आज (31 अक्टूबर 2022) सिलसिलेवार बम धमाकों से हड़कंप मच गया, इसके कारण पूरे शहर को बड़े पैमाने पर ब्लैकआउट का सामना करना पड़ा। कीव में चश्मदीदों ने रायटर्स को बताया कि देश के उत्तरी, पूर्वी और मध्य हिस्सों से इसी तरह की रिपोर्टों के बीच शहर पर 5 से 7 मिसाइल के साथ हमला किया गया।

बीते कुछ हफ्तों में रूसी सेना ने अपने हमलों को काफी बढ़ाया है। मिसाइल हमले पहले के मुकाबले अब काफी आम हो गये हैं और वो लगातार यूक्रेन के अलग-अलग हिस्सों को निशाना बना रहे हैं। माना जा रहा है कि रूसी रक्षा मंत्रालय (Russian Defence Ministry) ने क्रीमिया में कर्च ब्रिज (Kirch Bridge in Crimea) पर हुए हमले के ज़वाब में इस कार्रवाई को तेज किया है।

चश्मदीदों के मुताबिक देश की राजधानी कीव में कई इमारतों से काले धुयें का भारी गुब्बार उठता देखा जा सकता है और इसी वज़ह से कीव में ब्लैकआउट हो गया। मेयर विटाली क्लिट्स्को (Mayor Vitaly Klitschko) ने टेलीग्राम पर पोस्ट कर लिया कि धमाकों की वज़ह से कीव के कुछ हिस्सों में बिजली और पानी की सप्लाई बड़े पैमाने पर प्रभावित हुई है।

काला सागर (Black Sea) में रूसी बेड़े पर ड्रोन हमले का आरोप यूक्रेन पर लगाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव एक बार फिर से चरम पर है। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने हमलों के लिये यूक्रेन की आलोचना की और यहां तक कि हमलों को डॉक्यूमेंटेशन करने वाले वीडियो भी साझा किये।

खार्किव, चर्कासी और ज़ापोरिज्जिया (Cherkasy and Zaporizhzhya) से भी बड़े धमाकों की जानकारी सामने आ रही है। इसी क्रम में दो मिसाइलों ने खार्किव (Kharkiv) शहर में अहम नागारिक ठिकानों को निशाना बनाया। राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) के चीफ ऑफ स्टाफ एंड्री यरमक (Chief of Staff Andrey Yermak) ने मिसाइल हमलों के कुछ ही घंटों बाद मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम में लिखा कि- “हारे हुए रूसी नागरिक ठिकानों को चुन चुनकर निशाना बना रहे है।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More