Seema Haider: सीमा हैदर की लव स्टोरी में हुई UP ATS की एंट्री, अब होगें कई बड़े खुलासे

नई दिल्ली (शाश्वत अहीर): 27 वर्षीय पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर (Seema Haider), उसके साथी सचिन मीना (Sachin Meena) और उसके पिता नेत्रपाल सिंह (Netrapal Singh) सभी को उत्तर प्रदेश एंटी टेरर स्क्वाड (एटीएस) ने बीते सोमवार (17 जुलाई 2023) को हिरासत में ले लिया। मीना और उसके पिता को सीमा हैदर को पनाह देने के लिये हिरासत में लिया गया था, जबकि हैदर और उसके चार बच्चों को गैरकानूनी तरीके से भारत में घुसने के लिये इसी महीने की शुरुआत में हिरासत में लिया गया था।

सीमा हैदर के भारत में गुपचुप घुसने और उसके लव रिलेशन को लेकर इन दिन सुर्खियों का बाज़ार काफी गर्म है। इंटेलिजेंस ब्यूरो (Intelligence Bureau) ने भी यूपी एटीएस (UP ATS) को सीमा के खिलाफ इनपुट दिये हैं। बहुत मुमकिन है कि सीमा कभी भी गिरफ्तार हो जाये। मीडिया से बातचीत करते हुए सीमा हैदर ने दावा किया कि उन्होनें साल 2020 में कोरोनोवायरस महामारी के दौरान ऑनलाइन शूटिंग गेम PUBG खेलते वक्त ग्रेटर नोएडा के 22 वर्षीय अविवाहित दुकानदार सहायक सचिन मीना के प्यार की गिरफ्त में आ गयी और उसने पाकिस्तान के सिंध प्रांत (Sindh province of Pakistan) से आकर नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर (Pashupatinath Temple of Nepal) में सचिन से ब्याह रचा लिया।

कुछ साल पहले जम्मू-कश्मीर में पकड़े गये आतंकियों से पूछताछ में पता चला था कि वो नेपाल के रास्ते भारत में दाखिल हुए थे। सीमा हैदर ने भी भारत में आने के लिये इसी रूट का इस्तेमाल किया था।

इस तरह भारत में दाखिल हुई सीमा हैदर

सीमा ने कथित तौर पर अपने चार बच्चों के साथ पाकिस्तान छोड़ा और गैरकानूनी तौर पर भारतीय सीमा में घुसी। मार्च में वो पहली बार नेपाल में सचिन से मिलीं। बिना वैध वीजा के भारत में घुसने के आरोप में उसे पहले उसके प्रेमी के साथ गिरफ्तार किया गया था। उसके प्रेमी सचिन को उसकी मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। बाद में दोनों को जमानत पर रिहा कर दिया गया। बाद में सीमा ने मीडिया के सामने दावा किया कि उसने अपना धर्म बदल लिया है।

सीमा और उसके चारों बच्चे मई में दुबई, नेपाल से होते हुए नोएडा (Noida) पहुंचे। वो एक घर में रह रहे थे, जिसे उन्होंने ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा गांव (Rabupura Village, Greater Noida) में किराये पर लिया था, ये इलाका नई दिल्ली से लगभग 55 किलोमीटर दूर है। सीमा हैदर का दावा है कि वो शादीशुदा हैं और भारत में सचिन के साथ रहने का इरादा रखती हैं।

सीमा का अलग हुआ पति गुलाम हैदर (Ghulam Haider) अपनी पत्नी और चारों बच्चों के साथ मेल-मिलाप करना चाहता है। वो सऊदी अरब (Saudi Arab) में काम करता है, उसने भारतीय और पाकिस्तानी सरकारों से उसकी वापसी कराने की गुज़ारिश की है। सीमा के मुताबिक भारत आने के लिये उसने अपना घर 12 लाख में बेच दिया।

जब सीमा ने सचिन पर शादी के लिये दबाव डाला तो सचिन ने अपने परिवार की सहमति से कानूनी प्रक्रिया अपनाई। वो दोनों कोर्ट में शादी करना चाहते थे, लेकिन इसी बीच पता चला कि सीमा के पास भारतीय दस्तावेज नहीं हैं, बल्कि पूछने पर उसने पाकिस्तानी आईडी कार्ड दिखाया, जिसके पता चला कि उसके पास भारतीय वीजा भी नहीं था।

जब खुलासा हुआ कि वो गैरकानूनी तरीके से गौतमबुद्धनगर में रह रही है तो उत्तर प्रदेश पुलिस भी मामले को लेकर खासा सक्रिय हो गयी। इसके बाद सचिन और सीमा को हरियाणा के बल्लभगढ़ (Ballabhgarh of Haryana) से पकड़ लिया गया।

पुलिस को सीमा हैदर के पास से 2 वीडियो कैसेट, 4 मोबाइल, 1 सिम, 1 टूटा हुआ मोबाइल, 4 जन्म प्रमाण पत्र, 3 आधार कार्ड, पाकिस्तान के नेशनल डेटाबेस से जुड़ी एक लिस्ट, 6 पासपोर्ट, 5 टीकाकरण कार्ड, पोखरा से दिल्ली तक का बस टिकट मिला। सीमा हैदर को अब जांच का सामना करना पड़ रहा है। यूपी एटीएस सीमा की पृष्ठभूमि की जांच कर रही है। ऐसे कई सवाल हैं जो लोगों के मन में घूम रहे हैं, जिनका जवाब जल्द ही मिल जायेगा क्योंकि पुलिस और यूपी एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (एटीएस) इस मामले की जांच कर रही है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More