Donald Trump, मोदी के इस सीक्रेट प्लेन से खुश हुए

इस महीने के आखिर में होने वाली भारत यात्रा को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald

इस महीने के आखिर में होने वाली भारत यात्रा को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। विदेश मंत्रालय (foreign Ministry) के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान कई व्यापारिक समझौते (Trade agreements) हो सकते हो सकते हैं। ट्रंप की अगुवाई खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) करेंगे। 24 और 25 फरवरी को होने वाली डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान लाखों की भीड़ एयरपोर्ट से लेकर मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) तक देखने को मिल सकती है। 

साथ कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि दोनों मिलकर एक जनसभा (Public meeting) को संबोधित भी कर सकते हैं। अभी हाल में ही 1 दिन पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यालय की ओर से इसकी अधिकारिक पुष्टि (Official confirmation) की गई। डोनाल्ड ट्रंप ने ओवल कार्यालय (Oval office) में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि, आज तक मैंने जितने भी संबोधन दिये है। उसमें हद से हद 40,000-50,000 लोगों की ही भीड़ इकट्ठा हुआ करती थी। जिस तरह से पीएम मोदी ने मुझे आश्वासन दिया है कि हवाईअड्डे से लेकर अहमदाबाद स्टेडियम (Ahmedabad Stadium) जाने तक 50 से 70 लाख लोग हमारे स्वागत करेंगे इसे लेकर मैं काफी उत्साहित हूं। जितना में पीएम मोदी को जानता हूं वह एक बेहतर इंसान है और मुझे लगता कि वह अपने वादे पर कायम रहेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह बात बात मजाकिया लहजे (Funny accents) में अमेरिकी संवाददाताओं (American correspondents) के साथ साझा की। 

गुजरात सरकार के सूत्रों से खबर आ रही है अहमदाबाद में नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में दोनों ही संयुक्त संबोधन (Joint address) का कार्यक्रम करेंगे। अमेरिकी मीडिया (American media) से सवाल-जवाब के दौरान, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हम भारत के साथ व्यापारिक समझौते करने के इच्छुक हैं अगर भारतीय कुछ करना चाहते हैं तो हम उस पर गौर जरूर करेंगे। 

वहीं इस यात्रा को लेकर भारत के नव नियुक्त राजदूत तरनजीत सिंह (Ambassador Taranjit Singh) ने मीडिया से कहा, अमेरिकी राष्ट्रपति का यह रुख मजबूत व्यक्तिगत घनिष्ठता को दिखाता है और साथ ही दोनों नेताओं के संबंध वाशिंगटन और दिल्ली को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के दोस्ताना ताल्लुकात दुनिया भर में जगजाहिर है। पिछले साल दोनों चार बार मुलाकात कर चुके हैं। इसके साथ ही इस साल अब तक दोनों दो बार फोन पर बातचीत कर चुके हैं। इस दौरान की रक्षा समझौते (Defense agreement) होने की भी संभावना जताई जा रही हैं। लॉकहीड मार्टिन (Lockheed Martin) बोइंग (Boeing) सहित कई रक्षा उत्पाद (Defense product) बनाने वाली कंपनियों से भारत की साझेदारी हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More