Corona Vaccine: ट्रंप का बड़ा दावा, तैयार है 2 मिलियन खुराक

0

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): वैश्विक कोरोना संकट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने बड़ा दावा करते हुए मीडिया को बताया कि, इंफेक्शन (infection) से लड़ने के लिए वैक्सीन खोज ली गई है। मौजूदा के दौर हालातों को देखते हुए वैक्सीन की 2 मिलियन खुराक भेजने के लिए तैयार हैं। जैसे ही इसके सुरक्षित होने की बात सामने आयेगी, इसे तुरंत इस्तेमाल करने के लिए रवाना कर दिया जाएगा। पत्रकारों से हुई प्रेस वार्ता के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने दावा किया कि, अमेरिकी शोधकर्ता वैक्सीन को विकसित करने पर काफी बेहतरीन काम कर रहे हैं। इस दौरान उन्हें काफी सकारात्मक परिणाम मिले। कार्य में प्रगति के साथ हम सही दिशा की ओर बढ़ रहे हैं।

इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति चीन पर निशाना साधने से नहीं चूके। उन्होंने कहा कि, अमेरिकी अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे मजबूत और बड़ी अर्थव्यवस्था है। इस वजह से हम ये सब करने में कामयाब रहे।

वैक्सीन विकसित करने इस दौड़ में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University), मॉडर्ना, एबॉट, IIBR लगी हुई है। अगर राष्ट्रपति ट्रंप के दावे पर यकीन किया जाए तो कोरोना संकट महज़ कुछ ही दिनों की बात होगी। दुनिया के ज्यादातर देशों में मानवीय ट्रायल भी शुरू हो चुका है। ऐसे में ये खबर दुनिया के लिए बड़ी राहत बनकर आई है।

दूसरी ओर चीन भी वैक्सीन बनाने का दावा पेश कर चुका है। सब कुछ ठीक रहा तो इस साल के अंत तक बीजिंग बाजार में टीके की खुराक उतार देगा। फिलहाल भारत में आंकड़ों के विश्लेषण से निष्कर्ष निकाला गया है कि, सितंबर महीने के तीसरे हफ्ते तक कोरोना महामारी के आंकड़ों में भारी गिरावट आ सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.