पीएम मोदी का साथ बेहद पसन्द आया- डोनाल्ड ट्रम्प

वाशिंगटन [अमेरिका]: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने बीते शुक्रवार प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press conference) के दौरान कहा कि- भारत यात्रा के दौरान बिताया गया वक़्त बेहतरीन था। पीएम मोदी साथ कई ज्वलंत और संवेदनशील मसलों (Sensitive issues) पर भी बातचीत हुई। भारत यात्रा मेरे जीवन का लाजवाब अनुभव (Great experience) था। आम लोगों के दोस्त होने के साथ-साथ पीएम मोदी मेरे भी अच्छे दोस्त हैं। मुझे उनका साथ बेहद पसंद है। सीमाओं के विवाद से कहीं ज्यादा हमने दूसरे मसलों पर बात की।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ये बात, कोरोना वायरस की ब्रीफिंग के लिए बुलाई गई प्रेस वार्ता के दौरान कहीं। बीती 24 फरवरी को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया (Melania), बेटी इवांका (Ivanka) और दामाद जेरेड कुशनर (Jared Kushner) के साथ 36 घंटे लंबे भारत दौरे पर थे। इस दौरान उन्होनें कई कार्यक्रमों में शिरकत की, जिसमें ताजमहल का दौरा और अहमदाबाद में सम्पन्न हुआ ‘नमस्ते ट्रम्प’ खासतौर से शामिल था।

ट्रंप के भारत दौरे के दौरान भारत और अमेरिका ने कई रक्षा समझौतों (Defense agreements) पर हस्ताक्षर किए। दोनों देशों के बीच इस समझौते पर मंजूरी बनी कि, अमेरिका भारत को अपाचे (Apache) और एमएच -60 रोमियो हेलीकॉप्टरों (MH-60 Romeo Helicopters) सहित 3 बिलियन डॉलर के उन्नत अमेरिकी सैन्य उपकरणों (Advanced US Military Equipment) का निर्यात करेगा।

कोरोना वायरस के चलते अमेरिका में बजी खतरे की घंटी

प्रेस से मुखातिब होते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस (Corona virus) के चलते अमेरिका में आपातकाल लागू (Emergency apply) करने की घोषणा भी की। साथ ही सभी राज्यों में आपातकालीन संचालन केन्द्र स्थापित करने का भी जिक्र किया। जानकारों के मुताबिक आधी अमेरिकी आबादी पर कोरोना के प्रकोप का अंदेशा जताया जा रहा है। अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (US Department of Health and Human Services) ने आंशका जाहिर की है कि, तकरीबन 30 से ज़्यादा राज्यों में ये वायरस फैला चुका है। मिल रही जानकारी के मुताबिक अमेरिका में 1700 से ज़्यादा नागरिक इस वायरस के हमले से जूझ रहे है, जिनमें से 41 लोगों की मौत हो चुकी है।

ओहियो के गर्वनर माइक डीविने (Ohio Governor Mike DeWine) की अगुवाई में बुलाई प्रेस वार्ता के दौरान प्रान्त के स्वास्थ्य विभाग के निदेशक एमी एक्टन (Health Department Director Amy Acton) ने मीडिया को बताया कि, ओहियो में इस वायरस की चपेट में तकरीबन एक लाख से ज़्यादा लोग हो सकते है। प्रान्त में वायरस काफी तेजी के साथ पांव पसार रहा है।

Photo Credit-ANI

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More