Cyclone Biparjoy: सौराष्ट्र और कच्छ तटों के लिए जारी हुआ हाई अलर्ट, गुजरात में होगी भारी बारिश

न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): Cyclone Biparjoy: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज (14 जून 2023) गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ तटों के लिये चक्रवात ‘बिपारजॉय’ की चेतावनी का रेड अलर्ट जारी किया। इसके लगभग उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने और 15 जून की शाम तक जखाऊ पोर्ट (गुजरात) के पास मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच सौराष्ट्र और कच्छ (Saurashtra and Kutch) समेत पाकिस्तान के आसपास के तटों को पार करने की संभावना है।

चक्रवाती तूफान को लेकर IMD ने ट्विट कर लिखा कि- “सौराष्ट्र और कच्छ तटों के लिये चक्रवात चेतावनी: रेड अलर्ट। BIPARJOY आज 0530IST पर NE अरब सागर (Arabian Sea) के ऊपर अक्षांश 21.9N और लंबे 66.3E के पास, जखाऊ पोर्ट (गुजरात) के लगभग 280km WSW, देवभूमि द्वारका के 290km WSW पहुँच सकता है”

इसके चक्रवाती तूफान के लगभग उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने के साथ ही सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने और 15 जून की शाम तक जखाऊ पोर्ट (गुजरात) के पास मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच पाकिस्तान के तटों को पार करने की बहुत संभावना है। उस दौरान 125-135 किमी प्रति घंटे की लगातार हवा की रफ्तार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।”

बता दे कि राजकोट (Rajkot) में असुरक्षित घोषित किये गये एक रिले टावर को चक्रवात बिपारजोय के मद्देनजर ध्वस्त कर दिया गया। आकाशवाणी राजकोट के रमेश चंद्र ने कहा कि, “चक्रवात बाइपोरजॉय के मद्देनजर असुरक्षित घोषित किये गये एक रिले टॉवर को यहां ध्वस्त कर दिया गया है। बाद में यहां एक नया टॉवर बनाया जायेगा।”

इस बीच भुज (Bhuj) के जखाऊ बंदरगाह (Jakhau Port) पर बड़ी तादाद में नावें बीच में खड़ी कर दी गयी क्योंकि चक्रवात के मद्देनजर मछली पकड़ना बंद कर दिया गया है।

चक्रवात ‘बिपारजॉय’ के 15 जून की शाम तक गुजरात के जखाऊ बंदरगाह के पास से गुजरने की उम्मीद है। आईएमडी के मुताबिक- चक्रवाती तूफान जो कि बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है, इसके मद्देनज़र गुजरात (Gujarat) में एनडीआरएफ की 12 टीमों को तैनात किया गया है।

केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला (Purushottam Rupala) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधिकारियों को सतर्क रहने समेत तमाम दूसरे सभी जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया। गुजरात के जूनागढ़ (Junagadh) में तटीय इलाकों के निवासियों को रहने के दूसरे महफूज़ ठिकानों पर ले जाया रहा है।

इस बीच गुजरात के द्वारका में 400 से ज्यादा आश्रय गृहों को तैयार रखा गया है कि ताकि लोगों को आश्रय गृहों में पहुँचाया जा सके। इसी मामले पर पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा कि- “द्वारका जिले में 400 से ज्यादा शेलटरों की पहचान की गयी है और लोगों को आश्रय घरों में ले जाया जा रहा है। पीएम ने संबंधित अधिकारियों और मंत्रियों से व्यवस्था का जायजा लिया और उन्हें अलर्ट मोड पर रहने समेत सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More