Wrestlers Protest: बृजभूषण सिंह का खुला ऐलान, कैसरगंज निर्वाचन क्षेत्र से लड़ेगें लोकसभा चुनाव

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह ने हाल ही में दावा किया कि वो उत्तर प्रदेश में अपने कैसरगंज निर्वाचन क्षेत्र (Kaiserganj Constituency) से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। कई महिला पहलवानों की ओर से उन पर लगाये गये कथित यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के बीच उनका ये बयान सामने आया है। बृजभूषण सिंह उत्तर प्रदेश के गोंडा (Gonda) में संयुक्त मोर्चा सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होनें कहा कि- “2024 में भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनायेगी। भाजपा उत्तर प्रदेश में सभी सीटों पर जीत हासिल करेगी। मैं कैसरगंज लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ूंगा।”

ओलंपियन बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगट (Sakshi Malik and Vinesh Phogat) समेत दूसरे पहलवानों के साथ यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर डब्ल्यूएफआई प्रमुख को हटाने और गिरफ्तारी के लिये दबाव बनाने के लिये इस साल की शुरुआत से ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

बता दे कि 28 मई को जंतर मंतर (Jantar Mantar) में धारा 144 लागू होने के बावजूद पहलवानों ने नई संसद के सामने मार्च निकालने और विरोध-प्रदर्शन करने की योजना बनायी थी। उन्हें रास्ते में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने हिरासत में लिया और उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 147, 149, 186, 188, 332, 353, पीडीपीपी अधिनियम की धारा 3 के तहत एफआईआर दर्ज की गयी। दिल्ली पुलिस ने धरना स्थल को भी खाली करा लिया। जंतर-मंतर से निकाले जाने के दो दिन बाद पहलवान अपने-अपने मेडल गंगा में विसर्जित करने के लिये हरिद्वार (Haridwar) पहुंचे।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Sports Minister Anurag Thakur) के साथ बैठक के बाद स्टार भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया (Wrestler Bajrang Punia) ने बीते बुधवार (7 जून 2023) को कहा कि सरकार ने आश्वासन दिया है कि भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की ओर से चल रही जांच 15 जून से पहले पूरी कर ली जायेगी।

पहलवानों के साथ बातचीत करने के बाद अपने घर पर पत्रकारों से बात करते हुए अनराग ठाकुर ने कहा कि, “कुश्ती महासंघ की आंतरिक शिकायत समिति का गठन किया जायेगा। इसकी अध्यक्षता एक महिला करेगी। हमने मांग की है कि पहलवानों के खिलाफ दर्ज सभी एफआईआर वापस ली जाये।”

ठाकुर ने आगे कहा कि, “उन्होंने (पहलवानों) ये भी अनुरोध किया कि बृजभूषण सिंह, जिन्होंने (डब्ल्यूएफआई प्रमुख के तौर पर) तीन कार्यकाल पूरे कर लिये हैं और उनके सहयोगियों को फिर से चुनाव में खड़े नहीं होने के लिये कहा जाये। पहलवानों ने वादा किया कि वो 15 जून से पहले कोई नया विरोध प्रदर्शन नहीं करेंगे।”

गौरतलब है कि प्राथमिकी दर्ज होने के बाद दिल्ली पुलिस भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच कर रही है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More