Gonda District: कुश्ती कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बने दिखे यौन उत्पीड़न के अभियुक्त बृज भूषण शरण सिंह

न्यूज डेस्क (देवव्रत उपाध्याय): भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृज भूषण सिंह जिन्हें उनके खिलाफ लगे यौन उत्पीड़न और डराने-धमकाने के आरोपों की जांच समिति की ओर से अपनी रिपोर्ट सौंपने तक पद छोड़ने के लिये कहा गया है, आज (21 जनवरी 2023) वो उत्तर प्रदेश के गोंडा जिला (Gonda District of Uttar Pradesh) में कुश्ती प्रतियोगिता कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर दिखे।

उत्तर प्रदेश के कैसरगंज लोकसभा क्षेत्र (Kaiserganj Lok Sabha Constituency) से भाजपा सांसद सिंह ने गोंडा के नंदिनी नगर स्टेडियम (Nandini Nagar Stadium) में शुरू हुए सीनियर नेशनल सीनियर ओपन नेशनल रैंकिंग टूर्नामेंट का उद्घाटन किया। मंच पर ले जाने से पहले अधिकारियों ने उनका स्वागत किया और उन्हें मालायें पहनायी। कार्यक्रम की फुटेज में उन्हें चल रहे मैचों को देखते हुए पाया गया।

ये तस्वीर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Sports Minister Anurag Thakur) की ओर से घोषणा किये जाने के एक दिन बाद सामने आयी है। सात सदस्यीय निगरानी समिति सिंह के खिलाफ लगाये गये यौन उत्पीड़न और वित्तीय गबन के आरोपों की जांच करेगी। विनेश फोगट, बजरंग पुनिया, साक्षी मल्लिक (Sakshi Malik) समेत देश के प्रमुख पहलवान राष्ट्रीय राजधानी में जंतर मंतर धरने पर बैठे हुए है।

कल शाम अनुराग ठाकुर ने पहलवानों की मौजूदगी में अपने आवास पर मीडिया को संबोधित करते हुए आश्वासन दिया कि चार हफ्तों में इंसाफ होगा। ठाकुर ने ये भी कहा कि डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह जांच खत्म होने तक भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष का पद छोड़ना होगा। साथ ही वो उस समिति के साथ सहयोग करेंगे जो कि महासंघ के पूरे दिन के कामकाज को देखेगी। मंत्री ने कहा कि जांच समिति चार सप्ताह में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। ठाकुर के मीडिया संबोधन के दौरान पहलवान साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया, विनेश फोगट, रवि दहिया (Ravi Dahiya) और अन्य खिलाड़ी भी मौके पर मौजूद थे।

बता दे कि कई महिला पहलवानों की ओर से WFI के अध्यक्ष और कोचों द्वारा यौन उत्पीड़न और महासंघ के कामकाज में कुप्रबंधन के गंभीर आरोप लगाने के बाद ये विरोध शुरू किया गया था।

पहलवानों की ओर से भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष पीटी उषा (PT Usha) को लिखे जाने के बाद आईओए ने बैठक की और सिंह के खिलाफ आरोपों की जांच के लिये सात सदस्यीय समिति का गठन किया। इस समिति में ओलंपिक पदक विजेता मैरी कॉम, पूर्व तीरंदाज डोला बनर्जी, अलकनंदा अशोक, लंदन ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त (Yogeshwar Dutt), भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष सहदेव यादव और दो अधिवक्ता शामिल हैं।

मामले पर पहलवान बजरंग पुनिया (Wrestler Bajrang Punia) ने सरकार की कार्रवाई के लिये आभार व्यक्त करते हुए कहा कि, “केंद्रीय खेल मंत्री ने हमारी मांगों को सुना और हमें आश्वासन दिया है कि उचित जांच की जायेगी। मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं और हमें उम्मीद है कि निष्पक्ष जांच की जायेगी। इसलिए हम विरोध वापस ले रहे हैं।”

इस बीच बृजभूषण शरण सिंह ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को खारिज किया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More