Bypolls 2023: छह राज्यों में जारी है मतदान, विपक्षी गठबंधन INDIA परखेगा अपनी ताकत

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): Bypolls 2023: इस साल के आखिर में प्रमुख राज्यों में कई विधानसभा चुनावों से पहले भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए और विपक्षी गठबंधन इंडिया (Opposition Alliance INDIA) के बीच पहली बार आमने-सामने होने के तौर पर देखा जा सकता है। आज (9 सितम्बर 2023) सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव चल रहे हैं। इसी क्रम में सुबह 11 बजे तक केरल के पुथुपल्ली (Puthupalli) में 26.6 फीसदी वोटर्स ने वोट डाले, जबकि त्रिपुरा के बॉक्सानगर में 40.49 प्रतिशत और धनपुर में 39.48 फीसदी मतदान हुआ।

झारखंड के डुमरी, केरल के पुथुपल्ली, त्रिपुरा के बॉक्सनगर और धनपुर, उत्तराखंड के बागेश्वर, उत्तर प्रदेश के घोसी (Ghosi) और पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी में उपचुनाव सुबह 7 बजे शुरू हुए। वोटों की गिनती 8 सितंबर को होगी। पांच सीटों पर मौजूदा विधायकों की मौत के चलते उपचुनाव जरूरी हो गया था, जबकि दो अन्य विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

विपक्षी गठबंधन के तहत उत्तर प्रदेश के घोसी में समाजवादी पार्टी, झारखंड के डुमरी में झारखंड मुक्ति मोर्चा (Jharkhand Mukti Morcha), त्रिपुरा के धनपुर और बॉक्सानगर में मजबूत सीपीआई (एम) और उत्तराखंड के बागेश्वर में कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार उतारे है। हालाँकि पश्चिम बंगाल (West Bengal) की धूपगुड़ी और केरल की पुथप्पल्ली सीटों पर INDIA के साझेदार एक-दूसरे के खिलाफ लामबंद हैं।

त्रिपुरा के सिपाहीजला जिले (Sepahijala District) के धनपुर और बॉक्सानगर विधानसभा क्षेत्रों में आज मतदान के पहले चार घंटों में अनुमानित तौर पर 40 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के मुताबिक सुबह 11 बजे तक बॉक्सनगर विधानसभा क्षेत्र में 40.49 फीसदी और धनपुर में 39.48 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। धनपुर विधानसभा क्षेत्र के 59 और बॉक्सानगर के 51 बूथों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया था, जो शाम 4 बजे तक जारी रहेगा। हालांकि सुबह 9 बजे तक मतदान प्रतिशत लगभग 19 प्रतिशत था, लेकिन मतदान की रफ्तार में तेजी आयी और ज्यादातर मतदान केंद्र धूप और उमस भरे दिन के बावजूद कतारों में खड़े मतदाताओं से खचाखच भरे दिखे।

उत्तराखंड में बागेश्वर (Bageshwar in Uttarakhand) विधानसभा उपचुनाव के लिये सुबह 7 बजे शुरू हुए मतदान के पहले दो घंटों में 10 फीसदी से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया। वोटिंग शाम 5 बजे तक चलने वाली है। निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 1.2 लाख मतदाता हैं।

केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी (Oommen Chandy) मृत्यु के बाद पुथुपल्ली विधानसभा सीट के लिये उपचुनाव की जरूरत पड़ी। निर्वाचन क्षेत्र में 1.76 लाख से ज्यादा मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल हैं। पुथुपल्ली (उत्तरी भाग) में जॉर्जियाई पब्लिक स्कूल मतदान केंद्र पर मतदाता सूची में चांडी का नाम क्रमांक 647 पर था।

इस बीच कई चुनाव विश्लेषकों का मानना था कि कांग्रेस के दिग्गज नेता के निधन के बाद जिस तरह कम वक्त में उपचुनाव का ऐलान किया गया और मतदान हुआ, उससे चुनाव आयोग को केरल के पूर्व सीएम का नाम मतदाता लिस्ट से हटाने के लिये पर्याप्त समय नहीं मिला पाया। हालांकि सूत्रों ने कहा कि मतदान केंद्र पर मैन्युअली तौर पर उनका नाम लिस्ट से काट दिया गया है।

पश्चिम बंगाल में धुपगुड़ी विधानसभा सीट पर उपचुनाव कुछ महीने पहले हिंसाग्रस्त पंचायत चुनावों के उलट उपचुनाव मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुई। लगभग हर बूथ पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गयी। चुनाव आयोग (ECI) के मुताबिक चुनाव के पहले दो घंटों के दौरान सुबह 9 बजे तक 17.25 फीसदी वोट पड़े। शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिये केंद्रीय बलों की 30 कंपनियां तैनात की गयी हैं। किसी भी राज्य पुलिस कर्मी को बूथ के 100 मीटर के दायरे में जाने की अनुमति नहीं गयी है।

इस बीच उत्तर प्रदेश में पहले दो घंटों के मतदान में महज 9.12 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। दूसरी ओर झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर उपचुनाव में सुबह 9 बजे तक 2.98 लाख मतदाताओं में से 11.40 प्रतिशत से ज्यादा ने वोट डाले। झारखंड (Jharkhand) के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने मतदाताओं और मतदान अधिकारियों को शुभकामनाएं दीं और मतदाताओं से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने का आग्रह किया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More