WHO ने दी चेतावनी, कहा कि Omicron के बढ़ते केस एक नए वेरिएंट को दे सकते है जन्म

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक ताजा चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि दुनिया भर में ओमाइक्रोन (Omicron) के बढ़ते मामले नए और अधिक खतरनाक एक नए वेरिएंट (new varient) को जन्म सकते हैं।

जबकि नया ओमाइक्रोन संस्करण दुनिया भर में जंगल की आग की तरह फैल रहा है और शुरूआत से ही आशंका से ज्यादा गंभीर नहीं लग रहा है तो ऐसे में डब्ल्यूएचओ के वरिष्ठ आपातकालीन अधिकारी कैथरीन स्मॉलवुड (Catherine Smallwood) ने चेताया है कि संक्रमण दर में वृद्धि का विपरीत प्रभाव भी हो सकता है।

कैलिफ़ोर्निया टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक स्मॉलवुड ने एक इंटरव्यू में कहा कि, "जितना अधिक ओमाइक्रोन फैलता है, उतनी ही अधिक इसके संचरित होने और दोहराने की संभावना होती है। वर्तमान में, ओमाइक्रोन संभावित रूप से घातक है … शायद डेल्टा से थोड़ा कम।"

इसकी कम गंभीरता के कारण, वैज्ञानिक उम्मीद कर रहे हैं कि ओमाइक्रोन संभवतः महामारी को दूर कर सकता है और जीवन को सामान्य स्थिति में ला सकता है। लेकिन, स्मॉलवुड के अनुसार, महामारी की शुरुआत के बाद से यूरोप में 100 मिलियन से अधिक COVID मामले दर्ज किए गए हैं, और 2021 के अंतिम सप्ताह में 5 मिलियन से अधिक नए मामले दर्ज किए गए।

स्मॉलवुड ने कहा कि "हम एक बहुत ही खतरनाक चरण में हैं और हम पश्चिमी यूरोप में संक्रमण दर में बहुत महत्वपूर्ण वृद्धि देख रहे हैं, जिसका पूर्ण प्रभाव अभी तक स्पष्ट नहीं है।" चेतावनी ऐसे समय में आई है जब फ्रांसीसी शोधकर्ताओं ने एक नए कोविड संस्करण का पता लगाया है, जो शायद कैमरून मूल का है, और अस्थायी रूप से इसे 'IHU' नाम दिया है।

माना जाता है कि बी.1.640.2 नाम की वंशावली के नए संस्करण ने देश में 12 लोगों को संक्रमित किया है, फ्रांसीसी सरकार द्वारा समर्थित एक सहकर्मी-समीक्षा अध्ययन के अनुसार इसमें 46 उत्परिवर्तन (mutations) और 37 विलोपन (deletions) हैं।

फ्रांस ने मंगलवार को देश भर में रिकॉर्ड-तोड़ 271,686 दैनिक वायरस के मामलों की सूचना दी।

इस बीच, अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों के नवीनतम अनुमानों के अनुसार, पिछले सप्ताह नए कोरोनोवायरस (coronavirus) संक्रमणों में ओमाइक्रोन संस्करण का 95% हिस्सा था। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने मंगलवार को अपने नवीनतम अनुमान पोस्ट किया और कहा कि 99.5% से अधिक कोरोनवीरस केस हाल ही में नवंबर के अंत तक डेल्टा वेरिएंट के थे। सीडीसी जीनोमिक निगरानी डेटा का उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए करता है कि COVID ​​​​-19 वायरस के कौन से संस्करण नए संक्रमणों का सबसे अधिक कारण बन रहे हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More