तो क्या मेडिकल पॉलिसी होल्डर्स को मिलेगा ओमीक्रोन ट्रीटमेंट कवर?, IRDAI ने कहीं ये बड़ी बात

बिजनेस डेस्क (मृत्युजंय झा): देश भर में कोविड-19 मामलों की तादाद खतरनाक दर से बढ़ रही है। ओमीक्रोन ने आने वाले महीनों में संभावित महामारी की तीसरी लहर की चिंताओं को और बढ़ा दिया है। भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने हाल ही में सभी स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को नये कोविड-19 वेरियंट के बारे में निर्देश जारी किया है।

बीमा नियामक के मुताबिक सभी बीमा पॉलिसियां (Insurance Policies) ​​जो कोविड-19 ट्रीटेमेंट को कवर करती हैं, उन्हें नये वेरियंट से संक्रमित पॉलिसीधारकों (Policyholders infected with the new variant) को इलाज मुहैया करवाना होगा। बीमा कंपनियां इसके लिये अलग से टॉपअप लेने क लिये पॉलिसी होल्डर्स को मज़बूर नहीं कर सकती है।

इंशोयेरेंस कंपनियां (Insurance Companies) इंफेक्शन के ट्रीटमेंट की लागत को भी कवर करेंगी। इसे लेकर IRDAI ने बीमा कंपनियों को निर्देश भी जारी किया है। IRDAI का ये अपडेट सभी पॉलिसीधारकों के भम्र को दूर करता है। जिसे ट्रीटमेंट की भारी लागत से बचने के लिये स्वास्थ्य बीमा की मदद लेने की जरूरत होती है।

IRDAI ने आगे कहा कि, “ओमिक्रॉन वेरियंट (Omicron variant) के तहत कोविड -19 मामलों के फैलने के हालिया उदाहरणों के मद्देनजर ये साफ किया जाता है कि सभी सामान्य और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों (Health Insurance Companies) द्वारा जारी सभी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी कॉन्ट्रैक्ट के नियमों और शर्तों (Terms and Conditions of Policy Contract) के मुताबिक कोविड-19 के ट्रीटमेंट की लागत को कवर करने के लिये कोविड-19 के ओमीक्रोन वेरियंट के ट्रीटमेंट की लागत को भी कवर किया जायेगा”

साथ ही IRDAI ने आगे बीमा कंपनियों को अपने सभी नेटवर्क प्रोवाइडर्स (अस्पतालों) के साथ प्रभावी समन्वय तंत्र स्थापित करने का निर्देश दिया ताकि अस्पताल में भर्ती होने के मामले में सभी पॉलिसीधारकों को आसानी से कैशलेस सुविधा (Cashless Facility) उपलब्ध करवायी जा सके और सभी पॉलिसीधारकों को तुरन्त मेडिकल सेवायें दी जा सकें।”

इसी क्रम में आगे कहा गया कि, “अस्पतालों से ये भी अनुरोध किया जाता है कि वे मेडिकल बीमा पॉलिसीधारकों को कैशलेस ट्रीटमेंट (Cashless Treatment) देने के मकसद से बीमा कंपनियों के साथ किये गये सेवा स्तर के समझौतों (एसएलए) का सम्मान करें।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More