Uttarakhand: देहरादून में आसमानी आफत की कहर जारी, जाखन गांव में जमीन खिसकने से 7 गौशालायें और 15 घर हुए जमींदोज

न्यूज डेस्क (देवागंना प्रजापति): Uttarakhand: देहरादून से 50 किलोमीटर दूर लांघा रोड (Langha Road) पर मद्रासू ग्राम पंचायत (Madrasu Gram Panchayat) के हिस्से जाखन गांव (Jakhan Village) में जमीन खिसकने से 15 घर ढह गये और सात गौशालायें पूरी तरह से तबाह हो गयी। इन घटनाओं की जानकारी मिलने के बाद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) समेत प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे, जिसके सभी प्रभावित लोगों को पचटा गांव (Pachta Village) के पास के सरकारी स्कूल में लाया गया।

जाखन गांव लगभग 15 परिवारों का घर है, जिनमें 50 लोग शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि हालांकि इन घटनाओं में कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के बचाव कर्मियों को इलाके में तैनात किया गया था और खबर लिखे जाने तक बचाव अभियान जारी रहा।

अधिकारियों ने आगे बताया कि गांव में स्थानीय लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लागू कर दिया गया है। बीते बुधवार (16 अगस्त 2023) को बताया कि इससे जुड़ी घटना में चमोली जिले (Chamoli District) में भूस्खलन प्रभावित जोशीमठ (Joshimath) के पास एक घर गिरने से एक शख़्स की मौत हो गयी।

राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के मुताबिक ये घटना मंगलवार (15 अगस्त 2023) देर शाम पीपलकोटी (Pipalkoti) और जोशीमठ (Joshimath) के बीच बद्रीनाथ राजमार्ग (Badrinath Highway) पर हेलंग गांव (Helang Village) में हुई। अधिकारियों ने बताया कि कोतवाली जोशीमठ ने एसडीआरएफ को जानकारी दी कि अलकनंदा नदी के किनारे एक क्रशर यूनिट के पास बने दो मंजिला मकान ढह गये है, जिसके मलबे में कुछ स्थानीय लोगों के फंसे होने की आशंका है।

ढहे मकान के मलबे में दबे चार लोगों को ढूंढने के लिये एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। इसके बाद एसडीआरएफ की टीम ने 3 लोगों को बचाया और उन्हें नजदीकी अस्पताल पहुंचाया गया, जबकि एक अन्य शख़्स की मौके पर ही मौत हो गयी। पीड़ित के शव को मलबे के नीचे से बरामद कर लिया गया और जिला पुलिस को सौंप दिया गया। एसडीआरएफ के मुताबिक घटना के वक्त घर में सात मजदूर मौजूद थे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More