Asia Cup 2023: जल्द ही होगा एशिया कप के लिये टीम इंडिया का ऐलान, ये शानदार बल्लेबाज़ रहेगा टीम से बाहर

स्पोर्ट्स डेस्क (नरसिम्हन नायर): भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की मेंस सिलेक्शन कमेटी ने आगामी रविवार 20 अगस्त को एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) के लिये टीम इंडिया का ऐलान कर सकती है। जहां पाकिस्तान (Pakistan), बांग्लादेश और नेपाल (Bangladesh and Nepal) ने पहले ही टूर्नामेंट के लिये अपनी-अपनी टीमों की घोषणा कर दी है, वहीं टीम इंडिया और श्रीलंका (India and Sri Lanka) ने अभी तक अपनी टीमों का खुलासा नहीं किया है।

टीम इंडिया की एशिया कप 2023 टीम के नामों में देरी की वज़ह सिलेक्शन कमेटी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Fast Bowler Jasprit Bumrah) की फिटनेस सुनिश्चित करने की मंशा है, जिनका आयरलैंड (Ireland) के खिलाफ पहले टी20 मैच में टेस्ट किया जायेगा। सिलेक्शन कमेटी को अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि एशिया कप के लिये टीम का सिलकेशन कब किया जायेगा? द्रविड़ और उनकी टीम के भारत वापस आने के साथ ये अनुमान है कि सिलेक्शन प्रोसेस आने वाले दिनों में शुरू होगा।

माना ये भी जा रहा है कि सिलेक्शन आयरलैंड में पहले ट्वेंटी20I के बाद हो सकता है, जहां जसप्रीत बुमरा लगभग 11 महीने के बाद एक्शन में लौटने के लिये तैयार हैं। हालाँकि रिपोर्ट में एशिया कप 2023 के लिये टीम इंडिया के ऐलान के लिये किसी खास तारीख का जिक्र नहीं किया गया है, लेकिन अनुमान है कि इससे जुड़ी ऑफिशियल अनाउसमेंट रविवार को डबलिन (Dublin) में आयरलैंड के खिलाफ भारत के दूसरे टी20I मैच के दौरान होगी।

बुमराह के अलावा सिलेक्टर्स बल्लेबाज केएल राहुल और श्रेयस अय्यर (KL Rahul and Shreyas Iyer) की फिटनेस का भी पता लगाने के लिये तैयार हैं, दोनों मौजूदा वक्त में बेंगलुरु (Bangalore) में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में चोटों से उबर रहे हैं। राहुल और अय्यर दोनों ने इस हफ्ते की शुरुआत में प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लिया था।

ऐसी अटकलें हैं कि विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson) को एशिया कप 2023 के लिये टीम इंडिया की 15 सदस्यीय वनडे टीम में शामिल नहीं किया जायेगा। सैमसन को हाल ही में एक कठिन वक्त से गुजरना पड़ा है, उन्होंने पिछले तीन मैचों में सिर्फ 12, 7 और 13 रन ही बनाये।  हालांकि वनडे में वो 9 और 51 रन बनाने में कामयाब रहे।

13 मैचों में 55.71 की शानदार वनडे औसत के बावजूद सैमसन की संभावनाएं अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) की वापसी से प्रभावित हो रही हैं, जो कि चोट की वज़ह से बाहर हैं। खुद को भरोसेमंद ओपनर-कीपर के तौर पर साबित कर चुके इशान किशन (Ishan Kishan) टीम में बैकअप ऑप्शन के तौर पर काम करेंगे।

बता दे कि एशिया कप 2023 तीस अगस्त को मुल्तान (Multan) में शुरू होने वाला है, जिसमें भारत का पहला मैच 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ होगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More