रक्षा मामलों की संसदीय स्थायी समिति में नामित हुए Rahul Gandhi

नई दिल्ली (समरजीत अधिकारी): संसद सदस्य के तौर पर बहाल होने के कुछ दिनों बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) को रक्षा मामलों की संसदीय स्थायी समिति के लिये नामित किया गया। बीते मार्च में अयोग्य ठहराये जाने से पहले राहुल गांधी रक्षा मामलों के संसदीय पैनल के सदस्य थे। इससे पहले 7 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की ओर से 4 अगस्त को मोदी उपनाम टिप्पणी मामले में उनकी दोषसिद्धि पर रोक लगाने के बाद लोकसभा सचिवालय (Lok Sabha Secretariat) ने राहुल गांधी की सदस्यता बहाल कर दी थी।

मार्च 2023 में निचले सदन से अयोग्य घोषित किये गये कांग्रेस नेता को वायनाड (Wayanad) सांसद के तौर पर बहाल किया गया। सुप्रीम कोर्ट ने अपने अंतरिम आदेश में मोदी उपनाम बयान पर आपराधिक मानहानि मामले में गांधी की सजा पर रोक लगा दी थी। शीर्ष अदालत ने गुजरात उच्च न्यायालय (Gujarat High Court) के आदेश को चुनौती देने वाली कांग्रेस नेता की अपील पर जुलाई में गुजरात सरकार को नोटिस जारी किया था।

गुजरात उच्च न्यायालय ने पहले अपने आदेश में आपराधिक मानहानि मामले में उनकी सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था, जिसमें राहुल को मोदी उपनाम बयान मामले में सूरत (Surat) अदालत ने दो साल जेल की सजा सुनायी थी। मामले में दोषी ठहराये जाने के बाद राहुल गांधी को 24 मार्च को केरल (Kerala) के वायनाड से सांसद के तौर पर अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

लोकसभा बुलेटिन के मुताबिक कांग्रेस सांसद अमर सिंह (Congress MP Amar Singh) को भी कमेटी में नामित किया गया है। आम आदमी पार्टी के नवनिर्वाचित लोकसभा सदस्य सुशील कुमार रिंकू (Sushil Kumar Rinku) को कृषि, पशुपालन और खाद्य प्रसंस्करण समिति के लिये नामित किया गया है। रिंकू ने हाल ही में जालंधर लोकसभा उपचुनाव (Jalandhar Lok Sabha by-election) जीता था और संसद के निचले सदन में वो आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के एकमात्र सदस्य हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More