Dwarka Police की अनूठी पहल, DCP मीणा के दिशानिर्देश पर रेहड़ी-पटरी वालों को जारी किये I-Card

नई दिल्ली (यामिनी गजपति): दक्षिणी-पश्चिमी दिल्ली के मोहन गार्डन थानाक्षेत्र के अंतर्गत कम्युनिटी पोलिसिंग (Community Policing) की एक अनूठी पहल देखने को मिली जिसके चलते इलाके में सभी फेरी वालों को पहचान पत्र (I-Card) जारी किये गये। दरअसल इलाके की कई RWA द्वारा स्थानीय पुलिस से क्षेत्र की कानून व्यवस्था और सुरक्षा को लेकर मुद्दा उठाया गया जिसके बाद द्वारका DCP संतोष कुमार मीणा के दिशानिर्देश में फेरी लगाकर अपना गुजर-बसर करने वाले सभी लोगो की पहचान सुनिश्चित करने लिए पहचान पत्र दिए गये।

इस मौके पर मोहन गार्डन SHO राजेश कुमार मौर्या ने अपनी मौजूदगी दर्ज करवायी साथ ही कुछ फेरी वालों को पहचान पत्रों का वितरण करते हुए इस पहल का शुभारम्भ भी किया। बता दें कि राजेश कुमार मौर्या ने RWA के सभी प्रधानों को रिक्त पहचान पत्र दिए गये जिससे की वो अपने क्षेत्र के फेरी वालों को पहचान पत्र जारी कर इस अभियान से जोड़ सकें। क्षेत्र के सभी RWA प्रधानों को संबोधित करते हुए SHO मौर्या ने कहा कि यह कवायद के द्वारा अब इलाके में विश्वसनीय स्ट्रीट वेंडर्स ही घूम सकेगें। रेहड़ी लगाने वालों की आड़ में कोई असामाजिक तत्व इलाके में नहीं घुस सकेगा। जिससे पुलिस को कानून व्यवस्था कायम करने में खासा मदद मिलेगी।

दिल्ली में द्वारका (Dwarka) डिस्ट्रिक्ट के DCP संतोष कुमार मीना (Santosh Kumar Meena) ने मोहन गार्डन पुलिस द्वारा शुरू की गई इस अनूठी मुहिम की जानकारी देते हुए इस कार्य की सराहना की साथ ही कहा कि द्वारका डिस्ट्रिक्ट के सभी थानों में भी इस मुहिम को लागू करने की कवायद शुरू कर दी गई है

कम्युनिटी पोलिसिंग (Community Policing) की इस मुहिम के तहत क्षेत्र की सभी RWA के साथ समन्वय बनाते हुए स्ट्रीट वेंडर्स की वेरिफिकेशन, आइडेंटिटी कार्ड एलॉकेशन का काम समाजसेवी और पुलिस मित्र पूनम वर्मा को सौपा गया है। पूनम वर्मा ने इस जिम्मेदारी के लिए SHO मौर्या को धन्यवाद दिया।

गौरतलब है कि स्ट्रीट वेंडर्स को जारी किये गये आइडेंटिटी कार्ड में उनका नाम, मोबाइल नंबर, पता, वोटर आईडी नंबर, आधार कार्ड और फोटो भी दर्ज रहेगी। आई कार्ड पर आरडब्ल्यूए के प्रेसिडेंट का हस्ताक्षर भी होगें। ये आई कार्ड लॉकडाउन तक ही वैलिड रहेगें। इसमें स्ट्रीट वेंडर्स का सोशल डिस्टेसिंग, कोरोना प्रोटोकॉल, नाइट कर्फ्यू, साफ-सफाई और सरकार द्वारा जारी नियमों का मानने के लिये बाध्य किया गया है।

मीटिंग में शामिल हुए क्षेत्र के सभी RWA प्रधानों ने इस योजना की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि इस योजना की मदद से इलाके में अपराध को कम करने के साथ साथ कोरोना की गाइडलाइन्स का पालन करवाने में भी बेहद मदद मिलेगी।

जहां एक ओर इस मुहिम की मदद से इलाके के लोगों को साफ-सफाई और गुणवत्ता पूर्ण साग-सब़्जी फल मिलेगें। वहीं किसी तरह के अवांछित और अपराधिक तत्वों के इलाके में रेहड़ी और पटरी वाला बनाकर वारदात करने की घटनाओं में कमी आयेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More