Union Budget 2023: सोना, चांदी और प्लेटिनम पर बढ़ी इम्पोर्ट ड्यूटी, डायमंड सीड हुआ सस्ता

बिजनेस डेस्क (राजकुमार): Union Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) की ओर से पेश केंद्रीय बजट 2023 ने कई चीजों पर आयात शुल्क (Import duty) में अहम बदलाव किये गये हैं। जबकि डायमंड सीड पर आयात शुल्क कम कर दिया गया है, सोना, चांदी और प्लेटिनम (Silver And Platinum) पर सीमा शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया गया है। इस कदम का मकसद घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देना और प्राकृतिक हीरों की कटिंग और पॉलिशिंग में अग्रणी रूप से भारत की स्थिति को मजबूत करना है।

सोने और प्लेटिनम बार और उनसे बनी चीजों पर सीमा शुल्क बढ़ने से इन कीमती धातुओं की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। इसी तरह सोने और प्लेटिनम की बराबरी करने के लिये चांदी की छड़ों, तारों और अन्य वस्तुओं पर भी आयात शुल्क बढ़ाया गया है, इससे घरेलू उत्पादन को बढ़ावा मिला है।

भारत मौजूदा हालातों में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा भौतिक चांदी निवेश बाजार है, और गहनों की खपत में इजाफे के कारण देश का चांदी आयात मौजूदा वित्तीय वर्ष 2022-23 में 8,000 टन के रिकॉर्ड उच्च स्तर तक पहुंचने की उम्मीद है। डायमंड सीड पर इम्पोर्ट ड्यूटी को खत्म करने में मदद मिलेगी। भारत प्राकृतिक हीरों की कटाई और पॉलिशिंग का बड़ी खिलाड़ी है, जो कि वैश्विक बाजार मूल्य का लगभग तीन-चौथाई हिस्सा कवर करता है।

इसके अलावा मोदी सरकार (Modi government) ने लैब में तैयार किये गये हीरों के प्रोडक्शन में इस्तेमाल होने वाले डायमंड सीड पर आयात शुल्क घटा दिया है। ये कटौती हीरा उत्पादन प्रक्रिया को और ज्यादा लागत को प्रभावी बनायेगी, इस तरह देश के हीरा उद्योग के विकास को बढ़ावा मिलेगा। लैब में बने हीरे उन्नत तकनीक का इस्तेमाल करके नियंत्रित प्रयोगशाला सेटिंग में बनाये जाते हैं। ये रासायनिक, भौतिक और प्राकृतिक रूप से पाये जाने वाले हीरों की तरह ही होते हैं और साथ ही ये कुदरती हीरे के मुकाबले काफी सस्ते होते हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More