यूक्रेन को मिलेगा F-16 फाइटर जेट्स का साथ, रूस ने कहा बिगड़ेगें हालात

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): रूस ने हाल ही में कहा कि डेनमार्क और नीदरलैंड (Denmark and the Netherlands) की ओर से यूक्रेन को F-16 लड़ाकू विमान दिये जाने से जंगी चिंगारियां और भड़केगी, जबकि यूक्रेन (Ukraine) ने कहा कि ये फाइटर जेट मास्को के हमले को खत्म करने में खासा मदद करेंगे। डेनमार्क और नीदरलैंड ने बीते रविवार (20 अगस्त 2023) को ऐलान किया वो यूक्रेन को एफ-16 की सप्लाई करेंगे, शुरुआती छह विमानों की सप्लाई नये साल के आसपास की जायेगी। वाशिंगटन (Washington) ने पिछले हफ्ते अमेरिका में बने एफ-16 जेट की डिलीवरी को मंजूरी दे दी थी।

मामले को लेकर रूसी राजदूत व्लादिमीर बार्बिन (Russian Ambassador Vladimir Barbin) ने कहा कि, “तथ्य ये है कि डेनमार्क ने अब यूक्रेन को 19 एफ-16 देने का फैसला किया है, जिससे संघर्ष बढ़ गया है। डेनमार्क ने इस फैसले को पीछे ये दावा किया है कि यूक्रेन को शांति के लिये हालात खुद तय करने होंगें, डेनमार्क अपने कामों और बयानों से यूक्रेन को रूस के साथ सैन्य टकराव जारी रखने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं छोड़ना चाहता है।”

मामले को लेकर कीव (Kyiv) ने कहा कि ये जेट जवाबी हमले में रूसी सेनाओं को उसके इलाके से खदेड़ने की उसकी कोशिशों को नया हौंसला देगें। इस मोर्चें पर यूक्रेन जून की शुरुआत से ही धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है, क्योंकि ये रूसी लड़ाकू विमानों को आगे बढ़ती ताकतों पर हमला करने से रोकेगा। यूक्रेनी मीडिया ने वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनाट के हवाले से कहा कि, “हवा में श्रेष्ठता जमीन पर सफलता की कुंजी है।”

डेनमार्क के रक्षा मंत्री जैकब एलेमैन-जेन्सेन (Jacob Alleman-Jensen) ने कहा कि यूक्रेन को दिये गये एफ-16 का इस्तेमाल वो सिर्फ अपने इलाके में ही कर सकता है। इसी शर्त पर हमने लड़ाकू जेट्स देने पर सहमति जतायी है। एफ-16 का इस्तेमाल दुश्मन को यूक्रेनी इलासों से बाहर निकालने के लिये किया जाये और उससे आगे नहीं। ये स्थितियां हैं, चाहे वो टैंक हों, लड़ाकू विमान हों या कुछ और।”

बता दे कि डेनमार्क यूक्रेन को कुल 19 जेट देगा। नीदरलैंड के पास कुल मिलाकर 42 एफ-16 मौजूद हैं, लेकिन अभी तक ये तय नहीं हुआ है कि उन सभी को वो यूक्रेन को देगा या नहीं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) ने इस फैसले को कामयाब समझौता कहा है।

इसी क्रम में यूक्रेनी रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव (Oleksiy Reznikov) ने बीते शनिवार (19 अगस्त 2023) को कहा कि यूक्रेनी पायलटों ने ट्रेनिंग शुरू कर दी है, लेकिन इंजीनियरों और टेक्नीशियनों को ट्रेनिंग देने में कम से कम छह महीने या फिर मुमकिन तौर पर ज्यादा वक्त लगेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More