Russia Ukraine War: रूसी मिसाइलों के हमले में तबाह हुआ रेस्तरां, 8 यूक्रेनी नागरिकों की मौत समेत 56 जख़्मी

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (मातंगी निगम): Russia Ukraine War: मंगलवार (27 जून 2023) को यूक्रेन में हुए रूसी रॉकेट हमलों में 42 लोग घायल हो गये और कम से कम 8 लोगों की जान चली गयी। मरने वालों में तीन बच्चे भी शामिल हैं। सामने आ रही जानकारी के मुताबिक 28 जून को 07:00 (0400 GMT) तक तबाह हुई कैफे की इमारत के मलबे के नीचे से आठ मृत लोगों (तीन बच्चों समेत, जिनमें से दो का जन्म 2008 और 2011 में हुआ था) की लाशें निकाली गयी। ये हमला पूर्वी यूक्रेन में क्रामाटोर्स्क (Kramatorsk in eastern Ukraine) में एक रेस्तरां पर रॉकेट की मदद से किया ग.।

यूक्रेनी पुलिस के मुताबिक रूस ने शहर पर सतह से हवा में मार करने वाली दो एस-300 मिसाइलें दागीं। रिया पिज्जा रेस्तरां में दो दोस्तों के साथ खाना खा रहे येवगेन ने कहा, “वहां बहुत सारे लोग थे – मलबे के नीचे बच्चे हैं। हम बस निकलने ही वाले थे, तभी हमला हुआ। रेस्तरां में मिसाइल गिरने के बाद से ही मेरा एक दोस्त लापता है”

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक भीड़ तुरंत ही हमले वाली जगह पर जमा हो गयी, जहां बारूदी आग लगातार जलती रही, जबकि सैनिक और बचावकर्मी अन्य पीड़ितों की तलाश कर रहे थे।

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) ने मिसाइल हमलों की निंदा करते हुए कहा कि घातक हमलों को अंजाम देने के लिये एस-300 मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया था। उन्होंने कहा कि, “क्रेमेनचुक (kremenchuk) पर शॉपिंग मॉल पर रूसी आतंकवादियों के हमले की ठीक बरसी पर, जब 22 लोग मारे गये थे, रूसी बर्बर लोगों ने फिर से क्रेमेनचुक जिले पर मिसाइलें दागीं। आज, रूसी आतंकवादियों ने भी क्रामाटोरस्क पर बेरहमी से गोलाबारी की गयी… बदकिस्मती से वहां काफी लोग मारे गये और घायल हुए हैं। पीड़ितों को फौरी मदद दी जा रही है। मलबे को साफ किया जा रहा है।”

डोनेट्स्क के गवर्नर पावलो किरिलेंको (Donetsk Governor Pavlo Kirilenko) के मुताबिक दो रूसी रॉकेटों ने 150,000 लोगों की आबादी वाले शहर पर हमला किया, जो कि यूक्रेनी नियंत्रण के तहत अब भी सबसे बड़े शहरों में से एक है।

रेस्तरां के एक रसोइये 32 वर्षीय रुस्लान ने एएफपी को बताया- “जब मिसाइल हमला हुआ तो रेस्तरां में अच्छी खासी भीड़ थी। मैं वहां खड़ा था। मैं भाग्यशाली हूं कि मैं वहां से सुरक्षित बच निकला”

नतालिया ने रोते हुए बताया कि उसका 23 वर्षीय सौतेला भाई निकिता पिज्जा ओवन के पास था। उन्होंने कहा कि, “वो उसे बाहर नहीं निकाल सकते, वो मलबे से ढका हुआ था।”

इस हमले ने आसपास की कई इमारतों को भी तबाह कर दिया, इस तरह के हमले फरवरी 2022 में रूस की ओर से शुरू किये गये थे। हमले के बाद से ही अक्सर रूसी सेना इस तरह के हमले करती आयी है। मौके पर मौजूद लोगों का दावा है कि हमले से ठीक पहले इलाके में आसमान में रूसी जंगी जेट्स देखे गये थे। हमले के बाद बचावकर्मियों ने रेस्तरां में रेस्क्यू ऑप्रेशन चलाया। इस दौरान बचाव टीम एक लड़की को मलबे से निकालने की जद्दोजह़द में दिखी, जो कि बुरी तरह घायल थी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More