LIC ने हासिल की जियो फाइनेंशियल सर्विसेज में 6.66% हिस्सेदारी

बिजनेस डेस्क (शाश्वत अहीर): मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (Jio Financial Services) 17 ट्रिलियन रुपये की रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की अलग वित्तीय इकाई ने सोमवार (22 अगस्त 2023) को शेयर बाजार में अपनी शुरुआत की। अपने पहले कारोबारी सत्र में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज में निचला सर्किट लग गया। 261.85 रुपये के ड्रिइव्ड प्राइज पर 1% से ज्यादा प्रीमियम के साथ स्टॉक 265 रुपये प्रति शेयर पर लिस्टेड किया गया। इतनी अच्छी शुरुआत नहीं करने के बाद भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) ने ऐलान किया है कि उसने मुकेश अंबानी की कंपनी में 6.66% हिस्सेदारी हासिल कर ली है। 30 जून तक एलआईसी के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज में 6.49% हिस्सेदारी थी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले साल अपने वित्तीय सर्विस बिजनेस, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज को अलग करने का ऐलान किया था। मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) को अलग की गयी फाइनेंशियल सर्विसेज के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के तौर पर नियुक्त किया गया है।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के बोर्ड ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के पात्र शेयरधारकों को 10 रुपये अंकित मूल्य के 635.32 करोड़ शेयर बांटे है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरधारकों को 20 जुलाई को हरेक शेयर के लिये जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का एक इक्विटी शेयर हासिल हुआ।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More