जल्द ही भारत में लैपटॉप और मोबाइल फोन के लिये जरूरी हो जायेगा Type C Charger, पढ़े पूरी खब़र

टेक डेस्क (देवव्रत उपाध्याय): टाइप सी यूएसबी चार्जर (Type C USB Charger) दुनिया भर में घरेलू स्टेपल बन गया है, कई फोन कंपनियां और मॉडल अपने इंस्ट्रूमेंट्स में टाइप सी चार्जिंग पोर्ट लगा रहे हैं। इसकी बड़ी वज़ह यूरोपीय यूनियन (European Union) की ओर से लायी गयी वन नेशन, वन चार्जर नीति है। यूरोपीय यूनियन ने हाल ही में वन नेशन, वन चार्जर की नीति पारित की है, जिसका मतलब है कि पूरे यूरोपीय संघ में सभी फोन सिर्फ टाइप सी चार्जिंग पोर्ट के साथ मैन्युफैक्चर किये जायेगें, जिसमें सभी ब्रांडों और कंपनियों के लिये सिर्फ एक यूनिफाइड चार्जर होगा। ये पॉलिसी जल्द ही लैपटॉप पर भी लागू होगी।

अब चर्चा है कि वन नेशन वन चार्जर पॉलिसी (One Nation One Charger Policy) को भारत में भी पेश किया जायेगा और इसे किस तरह से लागू किया जायेगा, इस पर फिलहाल केंद्र सरकार योजना बना रही है। मौजूदा हालातों में ज्यादातर एंड्रॉइड फोन (Android Phone) में टाइप सी पोर्ट होता है, जबकि ऐप्पल प्रोडक्ट (Apple Product) में एक अलग पोर्ट के साथ आते है।

भारत में भी मोबाइल फोन और लैपटॉप के लिये जरूरी होगा Type-C Charger?

यूरोपीय संघ ने दुनिया भर में वन नेशन वन चार्जर नीति लागू के लिए जोर दिया है, जबकि भारत समेत कई मुल्क मौजूदा दौर में इसको लागू करने के लिये योजना बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

यूरोपीय संघ ने प्रस्ताव दिया है कि कॉमन चार्जर नीति को 2024 से लागू किया जायेगा, जबकि इस नीति को साल 2026 से लैपटॉप के लिये आगे बढ़ाया जाएगा। जबकि यूरोपीय संघ ने सभी फोन के लिये टाइप सी चार्जर के लिये जोर दिया है, भारत सरकार के मन में इसे एक अलग तरीके से लागू करने की मंशा है।

भारत सरकार नीति के मुताबिक दो चार्जर पेश करने की योजना बनायी जा रही है – एक स्मार्टफोन के लिये और दूसरा फीचर फोन के लिये। स्मार्टफोन के लिये चार्जर टाइप सी यूएसबी चार्जर होगा, जो कि एंड्रॉइड और ऐप्पल फोन के लिये एक जैसा होगा।

ये अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत जल्द ही पूरे देश में टाइप सी चार्जर नियम पारित करेगा, और सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिये सिर्फ एक तरह का चार्जिंग पोर्ट होगा।

Type-C Charger के फायदे

टाइप सी चार्जर न सिर्फ दुनिया भर में सबसे सुलभ और आसानी से उपलब्ध चार्जर में से एक है, बल्कि आम यूएसबी चार्जर के मुकाबले ये तेजी से चार्जिंग भी करता है। इसके अलावा ये न सिर्फ फोन के लिये कारगर है, बल्कि लैपटॉप, टैबलेट और कई वायरलेस इंस्ट्रूमेंट्स के लिये भी फास्ट चार्जिंग करता है।

इसके अलावा टाइप सी चार्जर स्टैंटर्डं आईफोन चार्जर (Iphone Charger) के मुकाबले काफी सस्ते होते हैं, और साथ ही ये आसानी से उपलब्ध होते हैं। अगर टाइप सी चार्जर अनिवार्य कर दिया जाता है तो भारत में ई-कचरे (E-Waste) में भारी कमी आयेगी।

वन नेशन वन चार्जर पॉलिसी 2024 से ईयू में मैन्युफैक्चर सभी फोन के लिये लागू की जायेगी, और उसके बाद जल्द ही इसे भारत मैन्युफैक्चरिंग मोबाइल फोन पर भी लागू पर किया सकता है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More