Tata Group जल्द ही भारत में शुरू कर सकता है ऐप्पल आईफोन का प्रोडक्शन

बिजनेस डेस्क (राजकुमार): टाटा ग्रुप (Tata Group) की डिवीजन टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स (Tata Electronics) जल्द ही भारत में ऐप्पल आईफोन का प्रोडक्शन शुरू कर सकती है क्योंकि ये कर्नाटक में विस्ट्रॉन प्रोडक्शन फैसिलिटी (Wistron Production Facility) हासिल करने की योजना बना रहा है। बता दे कि Tata Electronics मौजूदा वक्त में Wistron को iPhone कॉम्पोनेंट्स की सप्लाई करता है जो ति Apple के सबसे बड़े iPhone मैन्युफैक्चर्रर में से एक है।

रिपोर्टों के मुताबिक टाटा ग्रुप इस अधिग्रहण के लिये $ 612.6 मिलियन (5,000 करोड़ रुपये) की पेशकश कर रहा है। अभी तक किसी भी कंपनी ने सौदे के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं बताया है। अगर टाटा समूह विस्ट्रॉन प्लांट का अधिग्रहण करता है तो ये भारत में Apple iPhone बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी बन जायेगी।

अगर अधिग्रहण के लिये बातचीत नाकाम हो जाती है तो टाटा ग्रुप भारत में ऐप्पल आईफोन बनाने के लिये विस्ट्रॉन के साथ ज्वॉइंट मैन्युफैक्चरिंग वेंचर (Joint Manufacturing Venture) स्थापित करने की योजना बना सकता है। विस्ट्रॉन ने लगभग 5 साल पहले iPhone SE 2 के साथ भारत में iPhone का प्रोडक्शन शुरू किया था। मौजूदा वक्त में टेक दिग्गज भारत में iPhone SE, iPhone 12, iPhone 13, iPhone 14 बनाती है।

Apple का भारत में एक लंबा इतिहास रहा है, जो कि 20 साल पहले शुरू हुआ था। Apple ने सितंबर 2020 में देश में अपना ऑनलाइन स्टोर लॉन्च किया और Apple रिटेल स्टोर के आगामी लॉन्च के साथ अपनी प्रतिबद्धता को और गहरा करने के लिये लगभग तैयार है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More