Delhi में दो महीने और मिलेगी एक के साथ एक मुफ़्त ब्रांडेड शराब? उपराज्यपाल के पास भेजी गयी फाइल

न्यूज डेस्क (संज्ञा ग्वाल): जिस तरह राजधानी दिल्ली शराब की भारी किल्लत की ओर बढ़ती दिख रही है, उसे देखते हुए आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) सरकार ने राजधानी में आबकारी नीति (Excise Policy) 2021-22 को दो महीने और बढ़ाने का फैसला किया, यानी शराब और बीयर की अगस्त और सितंबर में दुकानें पूरे दिन खुली रहेंगी।

दिल्ली में मौजूदा निजी शराब की दुकानें जो 1 अगस्त को बंद होने वाली थीं, अब राजधानी में अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की अगुवाई वाली AAP सरकार द्वारा पारित नये आदेश की वज़ह से 30 सितंबर तक खुली रहेंगी। शराब की बिक्री को लेकर राजधानी में शराब की दुकानों पर बीते वीकेंड के दौरान अफरा-तफरी देखी गयी थी, कई जगह बिगड़ते हालातों को देखते हुए पुलिस ने मौके पर मोर्चा संभाला था।

अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में 468 निजी शराब की दुकानें 31 जुलाई को लाइसेंस की अवधि खत्म होने के बाद आज (1 अगस्त 2022) से बंद होने वाली थीं, लेकिन उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) की मंजूरी के बाद आबकारी विभाग के आदेश के बाद ही ये दुकानें खुली रहेंगी।

आबकारी विभाग के एक अधिकारी ने नाम ना बताने की शर्त पर टैड्रीं न्यूज से कहा कि, “सरकार ने अपने कैबिनेट के फैसले के तहत मौजूदा शराब की दुकानों के लाइसेंस को एक महीने के लिये 31 अगस्त तक बढ़ाने के लिये उपराज्यपाल को भेज दिया है। एलजी की मंजूरी के बाद 31 जुलाई के बाद शराब की दुकानों को खुला रखने के आदेश जारी किये जायेगें।

हालांकि ये आदेश जारी किया गया था कि राजधानी में शराब की दुकानें कुछ और महीनों के लिये खुली रहेंगी, कई विक्रेताओं को अपनी दुकानें बंद करनी पड़ीं क्योंकि उन्होंने 50 प्रतिशत छूट और बाय वन गेट वन स्कीम के तहत स्टॉक खत्म करने की कोशिश की।  

अगस्त के लिये दिल्ली भर में ये स्टोर खुले हैं, इसलिये संभावना है कि दिल्ली में ये बिक्री जारी रहेगी, जिसमें कई सामान्य शराब ब्रांडों पर भारी छूट और वन प्लस वन डील शामिल किये जाने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि पूरे अगस्त तक शराब की दुकानों पर भीड़ उमड़ती रहेगी।

कई विक्रेताओं के मुताबिक ग्राहकों ने अब अपने कोटे के लिये पड़ोसी नोएडा (Noida), गाजियाबाद, गुड़गांव और फरीदाबाद (Gurgaon and Faridabad) की ओर रूख़ करना पड़ रहा है क्योंकि दिल्ली में शराब का स्टॉक तेज रफ्तार से खत्म होता दिख रहा है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More