Turkey Syria Earthquake: भूकंप में मरने वालों की तादाद पहुँची 50,000 के पार

न्यूज डेस्क (प्रियंवदा गोप): Turkey Syria Earthquake: दक्षिणी तुर्की और उसके पड़ोसी मुल्क सीरिया में 6 फरवरी को आये विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की तादाद 50,000 के आंकड़े को पार कर गयी है। तुर्की के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण ने बीते शुक्रवार (24 फरवरी 2023) रात 44,218 मौतों की जानकारी जारी की, सीरिया ने 5,914 लोगों की मौत का ऐलान किया, इसी के साथ दोनों देशों में मरने वालों की कुल तादाद 50,000 से ऊपर पहुँच चुकी है।

इस बीच अंकारा (Ankara) ने निर्माण कार्य में काफी तेजी दिखायी है, राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन (President Tayyip Erdogan) ने एक साल के भीतर घरों के पुनर्निर्माण का संकल्प लिया। हालांकि विशेषज्ञ निर्माण की रफ्तार के बारे में चिंतित हैं, उनका कहना है कि अधिकारियों को पुनर्निर्माण की गति से पहले सुरक्षा उपायों पर खासा ध्यान देना चाहिये। रॉयटर्स (Reuters) समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ इमारतें जो झटके झेलने के लिये बनी थीं, वो हाल ही में आये भूकंपों में जमींदोज हो गयी।

तुर्की में आये 7.6 तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप में 5,20,000 अपार्टमेंट वाली 1,60,000 इमारतें धराशायी हो गयी। एर्दोगन ने कहा कि तुर्की सरकार का लक्ष्य कम से कम 15 अरब डॉलर की लागत से 2,00,000 अपार्टमेंट और 70,000 ग्रामीण घरों को दुबारा बनाना है। दूसरी ओर अमेरिकी बैंक जेपी मॉर्गन (US Bank JP Morgan) का अनुमान है कि पुनर्निर्माण की लागत 25 अरब डॉलर तक पहुंच जायेगी।

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP- United Nations Development Program) के मुताबिक, इस आपदा में कम से कम 1.5 मिलियन लोग बेघर हो गये हैं, इन लोगों के पुर्नवास (Rehabilitation) के लिये 5,00,000 नये घरों की दरकार होगी। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की एजेंसी ने कहा कि उसने बीत हफ्ते संयुक्त राष्ट्र द्वारा अपील की गयी 1 बिलियन डॉलर की रकम में से 113.5 मिलियन डॉलर का अनुरोध किया, ये कहते हुए कि वो इस रकम को मलबे के पहाड़ों को साफ करने में खर्च करेगी। इस बीच दक्षिणी तुर्की इलाके को छोड़ चुके बचे लोगों को टेंट, कंटेनर घरों और अन्य सरकारी इमारतों में ठहराया गया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More