Heart Attack: आजमाये ये जिन्दगी बचाने वाले कारगर टिप्स और बचे हार्ट अटैक से

हेल्थ डेस्क (यामिनी गजपति): दिल का दौरा (Heart Attack) गंभीर मेडिकल इमरर्जेंसी है और ये जीवन के लिये खतरा हो सकता है। ऐसे में हम आपको कुछ कारगर टिप्स देने जा रहे है, जो कि दिल के दौरे को रोकने और संभावित रूप से आपके जीवन को बचाने में आपकी बड़ी सहायता कर सकते हैं;

लक्षणों को जानें: दिल के दौरे के लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है। लक्षणों में सीने में दर्द (Chest Pain) या बेचैनी, सांस लेने में तकलीफ, मितली, चक्कर आना, या शरीर के ऊपरी हिस्से में बेचैनी, जैसे कि हाथ, पीठ, गर्दन या जबड़े शामिल हो सकते हैं। अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण का महसूस करते हैं तो तुरंत आपातकालीन चिकित्सा सहायता (Emergency Medical Aid) के लिये कॉल करें।

स्वस्थ आहार बनाये रखें: फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर आहार हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है, जो दिल के दौरे की बड़ी और अहम प्रमुख वज़हों में से एक है।

रोजाना करें व्यायाम: नियमित शारीरिक गतिविधि आपके दिल को सेहतमंद रखने और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में खासा मदद कर सकती है। सप्ताह के ज्यादातर दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम करने का लक्ष्य रखें।

स्ट्रैस को करें मैनेज: पुराने तनाव से दिल का दौरा पड़ने का खतरा काफी बढ़ सकता है। तनाव को मैनेज करने के तरीके खोजना, जैसे रिलैक्सेशन तकनीक या व्यायाम की मदद से आप अपने स्ट्रैस के जोखिम को कम कर सकते है।

छोड़ें धूम्रपान: दिल के दौरे के लिये धूम्रपान बड़े पैमाने पर जोखिम पैदा करता है। अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो जितनी जल्दी हो सके इसे छोड़ दें।

चिकित्सीय स्थितियों का करें प्रबंधन: कुछ चिकित्सीय स्थितियाँ जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर, हाई केलेस्ट्रॉल और डायबिटीज (High Cholesterol And Diabetes) दिल के दौरे के जोखिम को कई गुना बढ़ा सकता हैं। दवा और जीवनशैली में बदलाव के साथ इन हालातों को मैनेज करने से आपके जोखिम को कम करने में खासा मदद मिल सकती है।

नियमित स्वास्थ्य जांच: अपने डॉक्टर के साथ नियमित स्वास्थ्य जांच से दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ाने वाली किसी भी स्वास्थ्य समस्या का पता लगाने और उसे मैनेज करने में बड़ी मदद मिल सकती है।

याद रखें अगर आप दिल का दौरा पड़ने के किसी भी लक्षण को महसूस करते हैं तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता लेना बेहद जरूरी है। जल्दी से जल्दी मेडिकल मदद लेकर आप खुद अपने जीवन को बचाने में अपनी मदद कर सकते है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More