Poland में रूस पर एक बार फिर गरजे राष्ट्रपति बाइडेन, कहा जारी रहेगा यूक्रेन को हमारा अटूट समर्थन

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): रूस के हमले के लगभग एक साल बाद संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने बीते मंगलवार (21 फरवरी 2023) को पोलैंड (Poland) में सार्वजनिक बयान देते हुए कहा कि “कीव (Kyiv) गर्व और मजबूती के साथ जंगी मैदान में डटा हुआ है। इसके बीच जो सबसे अहम चीज़ है वो है आजादी।” बता दे कि वारसॉ में रॉयल कैसल (Royal Castle in Warsaw) में उनका ये संबोधन उनकी यूक्रेन की पहली यात्रा के ठीक एक दिन बाद सामने आया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति आगे ने कहा कि, “एक साम्राज्य के पुनर्निर्माण पर तुला हुआ, एक तानाशाह कभी भी आजादी के प्रति लोगों के प्यार को कम नहीं कर पायेगा, क्रूरता कभी भी आज़ादी की इच्छा को कुचल नहीं पायेगी।” रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) का जिक्र और कहा कि जंगी में यूक्रेनियों की आजादी दांव पर लगी हुई है।

बिडेन ने यूक्रेन के लिये अपने मजबूत समर्थन की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि “इसमें कोई शक नहीं होना चाहिए: यूक्रेन के लिये हमारा समर्थन डगमगायेगा नहीं, नाटो (NATO) में टूट नहीं होगी और हम थकेंगे नहीं।” उन्होंने कहा कि जब रूस ने हमला किया तो सिर्फ कीव का ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया की टेस्टिंग की जा रही थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने भाषण के दौरान कहा कि, “पुतिन ने सोचा था कि नाटो टूट जायेगा और कई हिस्सों में बंट जायेगा लेकिन हम पहले से कहीं ज्यादा एकजुट है। उसने (पुतिन) सोचा कि वो ऊर्जा को हथियार बना सकता है, यूरोप के संकल्प को तोड़ सकता है, और इसके बजाय हम रूस के जीवाश्म ईंधन पर यूरोप की निर्भरता को खत्म करने के लिये काम कर रहे हैं।”

बिडेन ने संघर्ष की शुरुआत के बाद से रूस की ओर से कथित रूप से की गयी कुछ घिनौनी कार्रवाइयों का भी जिक्र किया। सीएनएन के मुताबिक, राष्ट्रपति बाइडेन ने मास्को पर नागरिकों को मौत और तबाही के साथ आम निर्दोष यूक्रेनियों को टारगेट का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि, उन्होंने (रूसी सैनिकों) बलात्कार को जंग का हथियार बनाया। नागारिक ठिकानों जैसे कि ट्रेन स्टेशनों, प्रसूति अस्पतालों, स्कूलों और अनाथालयों पर जमकर बमबारी की।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि, “रूस जो अत्याचार कर रहा है, उससे कोई भी, कोई भी अपनी आंखें नहीं फेर सकता। ये बेहद घिनौना है।”

उन्होंने अपने रूसी समकक्ष की ओर से एक दिन पहले जारी किये गये बयानों और दावों को खारिज कर दिया, जिसमें राष्ट्रपति पुतिन इल्जाम लगाया था कि पश्चिम मास्को पर हमले की साजिश रच रहा है और उन्होनें (पुतिन) आगे कहा कि, “लाखों रूसी नागरिक जो कि सिर्फ अपने पड़ोसियों के साथ शांति से रहना चाहते हैं, दुश्मन नहीं हैं। ये जंग कभी भी जरूरी नहीं रही है। ये एक त्रासदी है। राष्ट्रपति पुतिन ने इस जंग को चुना है।”

बता दे कि रूसी राष्ट्रपति की ओर संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के घंटों बाद वारसॉ में राष्ट्रपति बाइडेन का ये संबोधन सामने आया है, जिसमें पश्चिम पर यूक्रेन को जंग में झोंकने का आरोप लगाया गया था। बिडेन के भाषण के बाद, पोलिश राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा (Polish President Andrzej Duda) ने अपने अमेरिकी समकक्ष को कीव के समर्थन के लिये धन्यवाद दिया और कहा कि, “हम यूक्रेन के साथ एकजुटता से खड़े हैं, और हम यूक्रेन के साथ एकजुटता से खड़े रहेंगे।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More