इस रूट के जरिये दिल्ली से Patna पहुँचे मात्र 11 घंटे में नॉनस्टॉप

नई दिल्ली (शौर्य यादव): दिल्ली में कई नई एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट शुरू हो रहे हैं, जो कि राष्ट्रीय राजधानी को देश के कई अलग-अलग हिस्सों से जोड़ते हैं, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) की वज़ह से दिल्ली और बिहार (Delhi and Bihar) के बीच की दूरी भी काफी कम हो गयी है। अधिकारियों के मुताबिक, कुछ महीने पहले केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport Minister Nitin Gadkari) की ओर से उत्तर प्रदेश में लोकार्पित किये गये पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का मकसद दिल्ली और पटना के बीच सड़क मार्ग से लगभग 10 से 15 घंटे के यात्रा समय को कम करना है।

नितिन गडकरी ने राजमार्ग का उद्घाटन किया जो कि 92 किमी लंबा और 4-लेन वाला है, ये बिहार के दक्षिण इलाके को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ता है, ये रास्ता दिल्ली और उत्तर प्रदेश से जोड़ता है और दोनों शहरों के बीच सफर के वक्त को कम करता है। नये राजमार्ग के उद्घाटन से पहले पटना (Patna) और दिल्ली के बीच यात्रा का समय लगभग 20 घंटे था, जबकि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जुड़ा नया राजमार्ग शुरू होने के बाद यात्रा का समय लगभग आधा हो गया है।

बिहार और दिल्ली को जोड़ने वाला राजमार्ग-राष्ट्रीय राजमार्ग 9 – पटना के पास NH-22 पर और बिहार में बक्सर के पास खत्म होने से पहले आरा और भोजपुर (Ara and Bhojpur) से होकर गुजरता है। सड़क आगे उत्तर प्रदेश को बिहार से जोड़ती है, ये पटना को लखनऊ से एलिवेटेड रोड के जरिये जोड़ती है।

इसका मतलब ये है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जुड़ने वाले इस एक्सटेंडिड हाईवे के जरिये दिल्ली और पटना के बीच यात्रा का समय सिर्फ 10 से 11 घंटे होगा, जबकि पहले ये 16-18 घंटे के बीच था।

दिल्ली में कई ढांचागत परियोजनायें आकार ले रही हैं, सबसे अहम रूप से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे (Delhi-Mumbai Expressway) जिसका मकसद दिल्ली और मुंबई को 1300 किमी राजमार्ग के जरिये जोड़ना है, इसके बनने के बाद से सफर का वक्त मौजूदा 24 घंटों के उल्ट 12 घंटे तक कम हो जायेगा। उम्मीद है कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे 2024 के पहले कुछ महीनों में पूरा हो जायेगा, ये दिल्ली को गुजरात, राजस्थान, हरियाणा (Haryana) और अन्य राज्यों से जोड़ेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More