Suzuki ईवी और बैट्री बनाने के लिये भारत में करेगी $1.3 बिलियन का निवेश

बिजनेस डेस्क (राजकुमार): जापान की सुजुकी मोटर्स (Suzuki Motors) ने बीते रविवार (20 मार्च 2022) को कहा कि वो गुजरात में एक नया कारखाना लगाना चाहती है, जो कि इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) और बैटरी का प्रोडक्शन करेगा। कंपनी का मकदस साल 2026 तक इस कारखाने को शुरू करने का है, क्योंकि सुजुकी मोटर ग्रीन मोबिलिटी (Green Mobility) के बाज़ार में उतरने के लिये अपनी रणनीति बदलना चाहता है। ऑटोमेकर कंपनी आगामी संयंत्र और ईवी प्रोडक्शन पर लगभग 1.26 बिलियन डॉलर का निवेश करने के लिये तैयार है।

सुजुकी, जो कि मारुति सुजुकी का मूल संगठन है, जो कि भारत में काम करता है। हाल ही में सुजुकी अपनी मार्केटिंग रणनीतियों में बदलाव करते हुए धीरे-धीरे ईवी (EV- Electric Vehicle) बिक्री का विस्तार करना चाह रही है। हाल ही में भारत सरकार ने ग्रीन मोबिलिटी और डीकार्बोनाइजेशन वाले ट्रांसपोर्टेशन (Transportation with Decarbonization) पर काफी जोर दिया है, जिससे कि स्वच्छ ऊर्जा वाहनों को काफी बढ़ावा मिला है, अब कंपनी इस मौके को भुनाना चाहती है।

पहल के साथ सुजुकी पांच सालों में हाइब्रिड वाहनों और ऑटोमोटिव इलैक्ट्रीफिकेशन (Automotive Electrification) पर रिसर्च और डेवपलमेंट लिये 1 ट्रिलियन येन खर्च करने की भी योजना बना रही है।

भारत और जापान ने जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा (Japanese Prime Minister Fumio Kishida) की भारत यात्रा के दौरान सतत आर्थिक विकास हासिल करने की दिशा में सहयोग के लिये `स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी (सीईपी) शुरू की। ये पहल 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के मौके पर शुरू की गयी थी। इस साझेदारी से रोजगार सृजन, इनोवेशन और इंवेस्टमेंट को बढ़ावा देकर स्वच्छ विकास को रफ्तार मिलेगी। ये दुनिया को ये दिखायेगा कि भारत और जापान महत्वाकांक्षी जलवायु और सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने में सबसे आगे हैं।

बैटरी प्लांट को सुजुकी मोटर गुजरात (SMG) के मालिकाना हक़ वाली मौजूदा फैक्ट्री के पास बनाने की योजना है। इसने हाल ही में वार्षिक उत्पादन को तेज रफ्तार से बढ़ाने के लिये नई प्रोडक्शन लाइन शुरू की है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More