Solan District: बादल फटने से 7 की मौत, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी

न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): हिमाचल प्रदेश के सोलन (Solan District) के जादोन गांव में बादल फटने से सात लोगों की मौत हो गयी। पिछले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश के चलते जमीन खिसकने से ये भयानक हादसा हुआ, जिससे शिमला-चंडीगढ़ मार्ग समेत कई सड़कें ब्लॉक हो गयी हैं, अब ये सड़कें बसों और ट्रकों के लिये बंद है।

मामले को लेकर कंडाघाट (Kandaghat) के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) सिद्धार्थ आचार्य ने कहा कि, “सोलन के कंडाघाट उपखंड के जादोन गांव में बादल फटने की घटना से पांच लोगों की मौत हो गयी, घटना में तीन लोग लापता हो गये और पांच को बचा लिया गया।”

कंडाघाट एसडीएम के मुताबिक सोलन के कंडाघाट उपमंडल के जादोन गांव (Jadon Village) में बादल फटने की जानकारी मिली, जिसके बाद दो घर और एक गौशाला बह गयी। इस बीच खब़र लिखे जाने तक बचाव और राहत अभियान जारी रहा।

लगातार हो रही बारिश को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh Government) ने बीते रविवार (13 अगस्त 2023) को जानकारी दी कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने 14 अगस्त को होने वाली पोस्ट ग्रेजुएशन की सभी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhwinder Singh Sukhu) ने सुरक्षा के मद्देनजर ये फैसला लिया।

मुख्यमंत्री के आदेश पर शिक्षा सचिव ने सभी सरकारी, निजी स्कूल-कॉलेजों को 14 अगस्त को बंद रखने की अधिसूचना जारी कर दी। सीएम ने मुख्य सचिव, गृह सचिव के साथ-साथ सभी डीसी को इस पर कड़ी नजर रखने का निर्देश भी दिया। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अमला सतर्क रहे और सड़क, बिजली, पानी की सुचारू व्यवस्था बनाये रखे।

इस बीच 10 अगस्त को सिरमौर में बादल फटने के बाद लापता हुए परिवार के पांच सदस्य मलबे में दबे मिले। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) ने अपने बुलेटिन में कहा कि, “डीईओसी सिरमौर ने बताया कि ग्राम मलागी ददियात, औली, तहसील पांवटा साहिब (Tehsil Paonta Sahib), जिला सिरमौर (Sirmour) में बादल फटने की घटना हुई है, इस घटना की वज़ह से कुलदीप कमार के परिवार के 5 सदस्य लापता हैं।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More