बांग्लादेश चुनाव से ठीक पहले G20 में कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात करेगी शेख हसीना

नई दिल्ली (प्रत्यंगिरा घोष): उम्मीद है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी G20 शिखर सम्मेलन से पहले शेख हसीना की अपने घर पर मेजबानी करेंगे। बता दे कि बांग्लादेश (Bangladesh) नौ अतिथि देशों में से एक है। शेख हसीना (Sheikh Hasina) तीन दिवसीय दौरे पर शुक्रवार (8 सितम्बर) को दिल्ली पहुंचेगी, इस दौरान वो शिखर सम्मेलन के सत्र 1 में बोलेंगी और जी-20 समिट के कई दूसरे कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगी।

शेख हसीना का ये दिल्ली दौरा काफी अहम है क्योंकि दिसंबर में बांग्लादेश में चुनाव से पहले ये उनकी दिल्ली की आखिरी यात्रा होने की संभावना है। पीएम मोदी के साथ बैठक करने से दोनों पक्षों को भारत-बांग्लादेश संबंधों को ताज़ा करने का मौका मिलेगा क्योंकि जून 2015 के दौरान पीएम मोदी और शेख हसीना की मुलाकात के बाद से दोनों नेताओं ने बातचीत जारी रखी है, जब उन्होंने भूमि सीमा समझौते पर मुहर लगाई थी। शुक्रवार शाम को पीएम मोदी के 7 लोक कल्याण मार्ग आवास पर मोदी-हसीना बैठक के लिये लगभग डेढ़ घंटे का स्लॉट तय किया गया है। शेख हसीना पर अमेरिका और यूरोपीय संघ (America and European Union) की ओर से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने का दबाव रहा है, लेकिन भारत ने इस संबंध में चुप्पी साध रखी है।

बांग्लादेश जी-20 में अतिथि देशों में से एक है, लेकिन ढाका (Dhaka) भी दिल्ली के साथ कुछ क्षेत्रीय और वैश्विक कूटनीति साझा कर रहा है क्योंकि रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) दिल्ली में जी-20 सत्र के दौरान ढाका का दौरा करने वाले हैं। लावरोव आज (7 सितम्बर 2023) ढाका पहुंचेंगे और दिल्ली के लिये उड़ान भरने से पहले शुक्रवार (8 सितम्बर 2023) सुबह शेख हसीना से मुलाकात करेंगे।

दिल्ली में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Saudi Arabia’s Crown Prince Mohammed bin Salman), नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो एंजेल फर्नांडीज, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल और संयुक्त अरब अमीरात राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (United Arab Emi rates President Mohamed bin Zayed Al Nahyan) के साथ भी बैठक करेंगी।

शेख हसीना 10 सितंबर को अन्य G20 नेताओं के साथ महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के स्मारक पर श्रद्धांजलि देने के लिये राजघाट भी जाएंगी और G20 शिखर सम्मेलन की स्मृति के लिए भारत मंडपम (Bharat Mandapam) में एक पौधा लगाएंगी। वो उसी दिन दोपहर तक रवाना होने वाली हैं। पहले ये योजना बनायी गयी थी कि शेख हसीना ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती (Khwaja Moinuddin Chishti) की दरगाह पर दुआ करने के लिए अजमेर (Ajmer) जायेगी, लेकिन ये यात्रा मौजूदा एजेंडे का हिस्सा नहीं है क्योंकि उन्हें मैक्रॉन के स्वागत के लिये ढाका में मौजूद रहना होगा। ये भी अनुमान लगाया जा रहा है कि मैक्रॉन शेख हसीना के साथ घर वापस जाते समय उनके साथ जा सकते हैं, हालांकि अभी तक संबंधित पक्षों की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गयी है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More