Howrah Ramnavmi Violence: दंगों के बाद हावड़ा में लगी धारा 144, कई इलाकों में इंटरनेट पर लगा बैन

न्यूज डेस्क (समरजीत अधिकारी): Howrah Ramnavmi Violence: पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में पथराव की ताजा घटनाओं के बाद बीते शुक्रवार (31 मार्च 2023) को निषेधाज्ञा लागू कर दी गयी। शुक्रवार को जारी हावड़ा डीएम मुक्ता आर्य (Howrah DM Mukta Arya) के आदेश के मुताबिक, “हावड़ा, शिबपुर, संतरागाछी, दासनगर, सलकिया, मालीपंचघोरा और जगचा इलाकों (Malipanchghora and Jagcha localities) में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत एक अप्रैल 2023 तक निषेधाज्ञा लागू की गयी है”

हिंसा के मद्देनजर हावड़ा के कुछ इलाकों में आज (1 अप्रैल 2023) तड़के दो बजे तक इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गयी। हावड़ा डीएम ने दूरसंचार, इंटरनेट और केबल सेवा प्रोवाइडर्स को इलाके में हुई हिंसा के मद्देनजर भड़काऊ मैसेज और साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले वीडियो को तुरन्त बैन करने के लिये नोटिस जारी किया।

आदेश में आगे लिखा गया कि, “जिले के कई हिस्सों में सड़कों, रेल और अन्य परिवहन की नाकाबंदी के मद्देनजर सार्वजनिक आपातकाल जारी है, जिसके लिये तत्काल कार्रवाई की जरूरत है और सार्वजनिक शांति बनाये रखने के लिये तेजी से कार्रवाई की जानी चाहिये।”

इससे पहले गुरुवार (30 अप्रैल 2023) को रामनवमी के जश्न के बीच हावड़ा में दो गुटों के बीच हुई झड़प में कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। रामनवमी शोभायात्रा (Ram Navami Procession) के दौरान दंगाइयों ने सार्वजनिक और निजी संपत्तियों में तोड़फोड़ की और वाहनों में आग लगा दी।

रामनवमी समारोह के दौरान हावड़ा में हुई हिंसा के बाद पश्चिम बंगाल सरकार ने बीते शुक्रवार (31 अप्रैल 2023) को आपराधिक जांच विभाग (CID) को जांच सौंपी। पुलिस महानिरीक्षक सीआईडी सुनील चौधरी की अगुवाई में विशेष टीम ने जांच शुरू दी है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने भी इससे पहले पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस (Governor CV Anand Bose) से बात की और हावड़ा में हिंसा भड़कने के हालातों का जायजा लिया। अमित शाह ने पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार (Sukanta Mazumdar) को भी फोन किया और राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में जानकारी ली।

पश्चिम बंगाल भाजपा प्रमुख ने शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को खत लिखकर रामनवमी समारोह के दौरान हावड़ा में हुई हिंसा की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA- National Investigation Agency) से जांच कराने की मांग की।

रामनवमी समारोह के दौरान पश्चिम बंगाल (West Bengal) के हावड़ा में हुई हिंसा के बाद राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता और भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी (Shubhendu Adhikari) ने शुक्रवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय (Calcutta High Court) में एक जनहित याचिका दायर कर मामले की एनआईए जांच और हिंसा प्रभावित इलाकों में केंद्रीय बलों की तत्काल तैनाती की मांग की।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More