Sanatana Dharma row: उदयनिधि स्टालिन और प्रियांक खड़गे के खिलाफ यूपी के रामपुर में दर्ज हुई एफआईआर

न्यूज डेस्क (प्रियंवदा गोप): Sanatana Dharma row: ‘सनातन धर्म’ पर तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन के बयान के बाद देश भर में विवाद पैदा होने के कुछ दिनों बाद, उनके और कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खड़गे (Priyank Kharge) के खिलाफ बीते मंगलवार (5 सितम्बर 2023) को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के रामपुर में एफआईआर दर्ज की गयी। अधिवक्ताओं की शिकायत के बाद ‘सनातन धर्म’ बयान पर दोनों नेताओं के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153 ए, 295 ए के तहत एफआईआर दर्ज की गयी।

सनातन धर्म पर द्रमुक नेता उदयनिधि (Udhayanidhi Stalin) के बयान ने पूरे देश में बड़े पैमाने पर विवाद खड़ा कर दिया और कई भाजपा नेताओं और हिंदू पुजारियों ने उनके बयान की कड़ी आलोचना की। इस बीच मीडिया के साथ बातचीत के दौरान डीएमके (DMK) नेता ने हिंदू धर्म के खिलाफ नहीं बल्कि जातिगत भेदभाव जैसी सनातन प्रथाओं के खिलाफ होने की बात कहीं सनातन प्रथा के ऐसे किसी उदाहरण के बारे में पूछे जाने पर उदयनिधि स्टालिन ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) को संसद के उद्घाटन में आमंत्रित नहीं किये जाने के प्रकरण का जिक्र किया।

उदयनिधि स्टालिन ने कहा कि, “माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को संसद के उद्घाटन के लिये आमंत्रित नहीं किया गया था, ये मौजूदा दौर की सबसे अच्छी मिसाल है।” उनसे माफी की मांग के बारे में पूछे जाने पर उदयनिधि ने इस मांग का जवाब देने से इनकार कर दिया।

बता दे कि द्रमुक नेता स्टालिन की तब से कड़ी आलोचना हो रही है, जब उन्होंने शनिवार (2 सितम्बर 2023) को कहा था कि सनातन धर्म का न सिर्फ विरोध किया जाना चाहिए, बल्कि इसका उन्मूलन किया जाना चाहिये। इसके अलावा कर्नाटक सरकार में कैबिनेट मंत्री प्रियांक खड़गे ने सोमवार (4 सितम्बर 2023) को उदयनिधि स्टालिन की सनातन धर्म को खत्म कर देना चाहिए वाले बयान पर प्रतिक्रिया दी और कहा कि कोई भी धर्म जो समानता को बढ़ावा नहीं देता है या आपके साथ इंसानों जैसा सलूक नहीं करता है वो एक बीमारी की तरह है।

इसी मुद्दे पर प्रियांक खड़गे ने कहा कि- “कोई भी धर्म जो समानता को बढ़ावा नहीं देता है या ये सुनिश्चित नहीं करता है कि आपको इंसान होने की गरिमा है, वो मेरे मुताबिक धर्म नहीं है… कोई भी धर्म जो समान अधिकार नहीं देता है या आपके साथ इंसानों जैसा सलूक नहीं करता है वो बीमारी की तरह है।”

बाद में इस पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव बी एल संतोष (BJP National Secretary BL Santosh) ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि, “तो अगर किसी के पेट में संक्रमण हो तो आप सिर काट देते हैं..??”

गौरतलब है कि बीजेपी ने एमके स्टालिन के बेटे से माफी की मांग की है। भाजपा के नेताओं ने उदयनिधि के इस बयान के लिये विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक (Opposition Alliance India Bloc) को दोषी ठहराया और दावा किया है कि हाल ही में मुंबई (Mumbai) में हुई बैठक के दौरान इस तरह के एजेंडे पर चर्चा की गयी थी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More