आगामी संसद के विशेष सत्र के लिये Congress तैयार, 9 सूत्रीय मुद्दों को लेकर पीएम मोदी को लिखा खत

नई दिल्ली (गंधर्विका वत्स): आगामी 22 सितम्बर को बुलाये गये संसद के विशेष सत्र को लेकर कांग्रेस (Congress) पार्टी ने कमर कस ली है। 5 दिनों तक चलने वाले इस सत्र के एजेंडे का खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है। साथ ही मोदी सरकार की ओर से इस बारे में किसी तरह का कोई खुलासा नहीं किया गया। इसी मुद्दे के मद्देनज़र सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी और कहा कि विशेष सत्र (Special Session of Parliament) को बुलाने से पहले विपक्षी पार्टियों से किसी तरह की कोई रायशुमारी नहीं की गयी है।

सोनिया गांधी की ओर से पीएम मोदी (PM Modi) को लिखे गये खत में नौ मुद्दों को जिक्र किया गया है, जिसे कांग्रेस विशेष सत्र के दौरान सदन में उठाना चाहती है। खत में इन मुद्दों पर चर्चा करने की गुज़ारिश करने के साथ ही इनके लिये समय आबंटित करने की भी बात कहीं गयी है। इन मुद्दों का जिक्र करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश (Senior Congress leader Jairam Ramesh) ने नई दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया।

01

संसद के विशेष सत्र में कांग्रेस उठाना चाहती है ये मुद्दे

1. आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों, बढ़ती बेरोजगारी और एमएसएमई (MSME) के संकट पर ध्यान देने के साथ मौजूदा आर्थिक हालात।

2. एमएसपी और किसानों की ओर से उठायी गयी मांगों को लेकर भारत सरकार की ओर से किसानों और किसान संगठनों से की गयी प्रतिबद्धता।

3. तमाम खुलासों के मद्देनजर अडानी बिजनेस ग्रुप (Adani Business Group) के लेनदेन की जांच के लिये जेपीसी की मांग।

4. मणिपुर में जातीय हिंसा

5. हरियाणा जैसे कई राज्यों में सांप्रदायिक तनाव में इज़ाफा।

6. चीन की ओर से भारतीय इलाकों पर लगातार कब्ज़ा। साथ ही लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश (Ladakh and Arunachal Pradesh) में भारतीय सीमाओं पर संप्रभुता को मिल रही चुनौती।

7. जातिगत जनगणना की फौरी जरूरत।

8. केंद्र-राज्य संबंधों को पहुंचाया जा रहा नुकसान।

9. कुछ राज्यों में बाढ़ और कुछ में सूखे के चलते प्राकृतिक आपदाओं का असर।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More