Russia Ukraine War: अमेरिकी सरजमीं पर ज़ेलेंस्की का हुआ शानदार स्वागत, कहा जिंदा है यूक्रेन

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): Russia Ukraine War: 300 दिन पहले हुए रूसी हमले के बाद पहली बार अपने युद्ध-ग्रस्त देश से बाहर निकलने पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) का अमेरिकी सरजमीं पर हीरो की तरह स्वागत किया गया। 44 वर्षीय ज़ेलेंस्की ने ओवल ऑफिस (Oval Office) में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (US President Joe Biden) से मुलाकात की और बीते बुधवार (21 दिसंबर 2022) को व्हाइट हाउस में संयुक्त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। उन्हें बैक-टू-बैक मीटिंग से भरे दिन के बाद अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने का मौका हासिल हुआ।

व्हाइट हाउस (White House) में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बाइडेन ने कहा कि- “(आपके) नेतृत्व ने इस भयानक संकट के बीच यूक्रेनी लोगों को प्रेरित किया है। हमें ये प्रेरणा राष्ट्रपति, अमेरिकी आवाम़ और पूरी दुनिया से मिल रही है। जैसा कि हम नये साल की ओर बढ़ रहे हैं, ये अमेरिकी लोगों और दुनिया के लिये अहम है कि आप राष्ट्रपति से सीधे यूक्रेन की लड़ाई और 2023 तक एक साथ खड़े रहने की जरूरतों के बारे में ध्यान दें।”

बता दे कि ज़ेलेंस्की का ये अमेरिकी दौरा रूस के यूक्रेन पर हमले के 300 दिनों के बाद हुआ, जिसे बिडेन ने यूक्रेन के आजाद लोगों पर बेवज़ह किया गया चौतरफा हमला बताया।

ज़ेलेंस्की जिन्होंने पूरे दिन शीर्ष अमेरिकी नेतृत्व के साथ बैठकें कीं, ने संवाददाताओं से कहा कि वो संयुक्त राज्य अमेरिका से अमेरिकी जनता को तहे दिल से शुक्रिया कहने के लिये आये है, अमेरिकी आवाम़ ने यूक्रेनियों के लिये काफी कुछ किया है। मैं इसके लिये आभारी हूँ। संयुक्त राज्य अमेरिका की ये दौरा अमेरिका और अमेरिकी नेतृत्व के साथ हमारे संबंधों के लिये ऐतिहासिक बन गया है”।

ज़ेलेंस्की ने बिडेन को यूक्रेनी सैन्य मेडल द क्रॉस फ़ॉर मिलिट्री मेरिट दिया। ये खास मेडल इस साल की शुरुआत में एक यूक्रेनी अधिकारी को युद्ध के मैदान में शानदार कारनामों के लिये दिया गया था।

उस अधिकारी ने इस हफ्ते की शुरूआत में बखमुत में राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ मुलाकात की और उन्हें अपनी गहन कृतज्ञता के प्रतीक के तौर पर बिडेन को अपना मेडल देने के लिये कहा। अधिकारी ने बाइडेन को एक खत भी लिखा, जिसमें यूक्रेन की मदद के लिये अमेरिका की तारीफ की। जिसने उसने कहा कि यूक्रेन में कई लोगों को जिंदा रखने में अमेरिका ने काफी मदद की।

बिडेन ने ज़ेलेंस्की को दो कमांड सिक्के दिये। एक यूक्रेनी नायक के लिये है जो अमेेरिकी राष्ट्रपति को अपना पदक देना चाहता था और दूसरा राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के लिये।

ज़ेलेंस्की ने बुधवार रात अमेरिकी कांग्रेस (US Congress) को अपने संबोधन में कहा कि- “सभी रूकावटों और परेशानियों के बावजूद यूक्रेन अभी भी नहीं टूटा है। यूक्रेन जिंदा है और वजूद कायम रखने के लगातार कोशिशें कर रहा है।” उन्होंने अरबों डॉलर की सैन्य सहायता के लिये संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके लोगों को धन्यवाद दिया और कहा कि- “आपका पैसा दान नहीं है। ये वैश्विक सुरक्षा और लोकतंत्र में किया गया निवेश है जिसे हम सबसे ज्यादा जिम्मेदार तरीके से संभालते हैं।”

बुधवार को अमेरिका ने 1.85 अरब अमेरिकी डॉलर के साथ एक और सुरक्षा सहायता पैकेज का घोषणा किया। इसमें पैट्रियट मिसाइल सिस्टम (Patriot Missile System) भी शामिल है, जिसे सबसे उन्नत जमीनी वायु रक्षा प्रणाली कहा जाता है।

ज़ेलेंस्की ने अपने कांग्रेस के संबोधन में कहा कि, “हम यूक्रेनियनों ने जंग के बीच अपनी आजादी और गरिमा को कायम रखा हुआ है।” इस दौरान उन्होंने कांग्रेस के लिये यूक्रेनी झंडे का अनावरण किया और कहा कि- “ये (झंडा) इस जंग में हमारी जीत का प्रतीक है। हम खड़े हैं, हम लड़ रहे हैं, और हम जीतेंगे क्योंकि हम संयुक्त यूक्रेन, अमेरिका और पूरी आज़ाद दुनिया हैं”। इस मौके पर हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी (House Speaker Nancy Pelosi) ने मेहमान राष्ट्रपति को अमेरिकी झंडा भी भेंट किया।

ज़ेलेंस्की की मौजूदगी में पेलोसी ने संयुक्त बयान में कहा कि, “आज इस वक्त हम यहां बहादुर, साहसी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की का स्वागत करने के लिये मौजूद हैं, न सिर्फ उनकी तारीफ करने के लिये बल्कि यूक्रेन के साहसी, एकजुट लोगों के लिये जो वो लोकतंत्र की रक्षा के लिये कर रहे हैं।”

नैंसी पेलोसी ने आगे कहा कि- “पिछले दस महीनों में हमले के बाद से आपने और यूक्रेनी लोगों ने दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ पुतिन की क्रूरता का सामना किया है। आपका दौरा ऐसे वक्त में हो रहा है, जब अमेरिकी कांग्रेस सुरक्षा, आर्थिक और मानवीय सहायता के एक और अहम दौर का मसौदा पारित करने की तैयारी कर रही है। अगले 48 घंटों के भीतर उम्मीद है इस पूरा कर लिया जायेगा। मैं पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली, HIMARS, और अहम सैन्य उपकरण देने के लिये राष्ट्रपति बिडेन की योजनाओं की तारीफ करना चाहती हूँ। हम राष्ट्रपति के इस फैसले को पूरा करने के दृढ़ संकल्प से बहुत खुश हैं।”

मौके पर मौजूद सीनेट के बहुमत व्हिप डिक डर्बिन (Dick Durbin) ने कहा कि-  “दस महीने के लिये यूक्रेनी लोगों ने रूस की नये सिरे से आक्रामकता के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी है? और कुछ लोगों ने सोचा कि वो जीत सकते हैं, लेकिन यहां वो अभी भी खड़े हैं। ये राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के अथक नेतृत्व और अपने देश के लिये साहसी लड़ाई के कारण है। असल में इस हफ्ते के ठीक पहले राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की बखमुत (Bakhmut) में अपने साथी यूक्रेनियनों के साथ इस जंग की अग्रिम पंक्ति में थे”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More