Russia Ukraine War:120 मिसाइलों ने यूक्रेनी शहरों पर बरपायी तबाही, कई शहर अंधेरे की चपेट में

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): Russia Ukraine War: यूक्रेन आज (29 दिसम्बर 2022) सुबह मिसाइल हमलों की बड़ी लहर का सामना करना पड़ा। कीव, खार्किव, ओडेसा, लविव और ज़ाइटॉमिर शहरों (Lviv and Zhytomyr Cities) में धमाकों की आवाजें लगातार सुनी गयी। इस हमले में राजधानी कीव (Kyiv) में एक 14 वर्षीय लड़की समेत कम से कम तीन लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आ रही है। मामले पर राष्ट्रपति के सलाहकार माईखाइलो पोडोलीक (Mykhailo Podolic) ने बताया कि ताजा रूसी हमले में 120 से ज्यादा मिसाइलें दागी गयी हैं।

यूक्रेनी वायु सेना (Ukrainian Air Force) ने कहा कि हमले हवा और समुद्र के रास्ते क्रूज मिसाइलों की मदद से किये गये। ये मिसाइलें की दिशाओं के दागीं गयी थी, साथ ही इस हमले में कई कामिकेज़ ड्रोन (Kamikaze Drone) का भी इस्तेमाल किया गया। यूक्रेन की वायु सेना ने सोशल मीडिया पर कहा कि, “29 दिसंबर, बड़े पैमाने पर मिसाइलों का हमला…दुश्मन विमानों और जहाजों से हवा और समुद्र के रास्ते क्रूज मिसाइलों के साथ कई दिशाओं से यूक्रेन पर हमला कर रहा है।”

ऊर्जा इंफ्रास्ट्रक्चर के संभावित नुकसान को कम करने के लिये ओडेसा और निप्रॉपेट्रोस (Odessa and Dnepropetrovsk) इलाकों में बिजली कटौती का ऐलान किया गया था। कीव के मेयर विटाली क्लिट्सको (Mayor Vitali Klitschko) ने कहा कि कई धमाकों की जानकारी मिली थी। शहर के सैन्य प्रशासन के मुताबिक कीव में इंटरसेप्टेड मिसाइलों के मलबे से दो घर तबाह हो गये। माइकोलाइव (Mykolive) के दक्षिणी इलाके में पांच मिसाइलों को इंटरसेप्ट किया गया है।

लविव के मेयर एंड्री सैडोवी (Mayor Andrey Sadovy) ने कहा कि कई धमाकों की जानकारी मिली है। उन्होंने ये भी कहा कि हमलों के बाद शहर का 90 फीसदी हिस्सा बिना बिजली के था। मेयर एंड्री सैडोवी ने सोशल मीडिया पर कहा कि- “शहर का नब्बे फीसदी हिस्सा बिजली के बिना है, हम ऊर्जा विशेषज्ञों से ज्यादा जानकारी मिलने का इंतजार कर रहे हैं। ट्राम और ट्रॉलीबस शहर में नहीं चल रहे हैं।”

बता दे कि ये हमला मास्को की ओर से यूक्रेनी शांति योजना को नामंजूर किये जाने के बीच हुआ है। योजना को खारिज करते हुए रूस चाहता है कि कीव चार इलाकों में रूस के विलय को मान ले।

रूस ने पिछले हफ्तों में बार-बार यूक्रेन में बिजली संयंत्रों को निशाना बनाया है। देश में कड़ाके की ठंड में बिजली कटौती के बीच यूक्रेनी लोग जूझ रहे हैं। जबकि यूक्रेन का कहना है कि रूसी हमलों में नागरिकों की मौत हुई है, दूसरी ओर मॉस्को ने बार-बार उन्हें निशाना बनाने से इनकार किया है।

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ किरीलो टिमोचेंको (Kirillo Tymoshenko) के मुताबिक बीते बुधवार (28 दिसंबर 2022) को रूसी गोलाबारी ने खेरसॉन शहर के अस्पताल के प्रसूति विभाग को निशाना बनाया, हालांकि इस दौरान कोई भी घायल नहीं हुआ। टिमोचेंको ने टेलीग्राम पर एक पोस्ट में कहा कि कर्मचारियों और मरीजों को आश्रय स्थल में ले जाया गया है।

हाल ही में जारी ज़ेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) ने एक वीडियो संबोधन में कहा कि-“हमने अपनी इंसानियत नहीं खोई है, हमने लगातार कई महीनों तक भयानक हमले झेले हैं और हम इसे नहीं खोयेगें, हालांकि हमारे सामने एक कठिन साल है।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More