Ranji Trophy 2022-23: असम के खिलाफ पृथ्वी शॉ का पहला पहला तिहरा शतक, न्यूजीलैंड के खिलाफ हो सकते है सिलेक्ट

स्पोर्ट्स डेस्क (नरसिम्हन नायर): Ranji Trophy 2022-23: भारत के स्टार सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Batsman Prithvi Shaw) बीते बुधवार (11 जनवरी 2023) को असम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच (Ranji Trophy Match) में अपनी राज्य की टीम मुंबई के लिये शानदार फॉर्म में थे। दायें हाथ के सलामी बल्लेबाज ने घरेलू क्रिकेट (Domestic Cricket) में सिर्फ 326 गेंदों में अपना पहला तिहरा शतक बनाया और फिर इसके बाद बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड तोड़ते हुए लगभग 100 की धमाकेदार स्ट्राइक रेट से रन बनाये।

पृथ्वी शॉ ने 23 साल की उम्र में रणजी ट्रॉफी में मुंबई (Mumbai) के लिये महान भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) के 340 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा। उन्होंने भारत के टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा और वीवीएस लक्ष्मण (Cheteshwar Pujara and VVS Laxman) को भी पीछे छोड़ दिया, पुजारा ने रणजी ट्रॉफी के 2012-13 सत्र में कर्नाटक के खिलाफ सौराष्ट्र के लिये 352 रन बनाए और लक्ष्मण ने 1999-2000 सत्र में कर्नाटक के खिलाफ हैदराबाद के लिये 353 रन बनाये।

पृथ्वी शॉ ने संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) के 377 रनों के 32 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया और टूर्नामेंट के इतिहास में मुंबई के लिये सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोरर बन गये। पृथ्वी ने क्रीज पर रहने के दौरान 382 गेंदों पर 379 रन बनाकर मुंबई क्रिकेट के इतिहास में अपनी जगह पक्की कर ली।

मुंबईकर पृथ्वी शॉ जिन्होंने भारत के लिये पांच टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से सबसे हाल ही में एडिलेड (Adelaide) में 17-19 दिसंबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ था, 2022-23 सीज़न के पहले चार मैचों में संघर्ष करने के बाद वो फॉर्म में लौट आये है। शॉ ने अब अपनी रिकॉर्ड तोड़ पारी से सिलेक्टर्स को जवाब दिया है।

बीसीसीआई की चयन समिति (BCCI Selection Committee) ने अभी तक न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ अगली व्हाइट बॉल सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिये भारतीय टीम का नाम फाइनल नहीं किया है, और शॉ के तेजतर्रार तिहरे शतक ने पुख्ता तौर पर सिलेक्टर्स का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More