Rajkot: राजकोट के वकील सोहिल हुसैन मोर ने दिया भड़काऊ बयान, कहा भारत बनने वाला है पाकिस्तान

न्यूज डेस्क (अनुज गुप्ता): राजकोट के वकील सोहिल हुसैन मोर (Rajkot’s lawyer Sohil Hussain Mor) के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने, मारपीट करने और पुलिसकर्मी को उसकी ड्यूटी में बाधा डालने के आरोप में दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज की गयी। मामला बीते रविवार (21 फरवरी 2022) की है, जहां उसने बीती शाम को मुंजका के पास श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर आवास में कथित तौर पर हंगामा किया।

मोर ने कथित तौर पर आवासीय सोसायटी (Residential Society) के व्हाट्सएप ग्रुप में छत्रपति शिवाजी महाराज पर अपमानजनक टिप्पणी पोस्ट की थी। जिस पर व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्यों में से एक ज्योति सोधा ने इसका विरोध किया और मोर को अपनी नाराजगी व्यक्त करने के लिए बुलाया। हालांकि नाराज मोर ने सोढ़ा से कहा कि, “अब ये देश पाकिस्तान बन गया है और आप सभी को देश छोड़ देना चाहिये।”

सामने आयी एक ऑडियो रिकॉर्डिंग में सोहिल हुसैन मोर एक महिला से गुस्से में ये कहते हुए सुनायी दिये गये कि, अब इस तरह के और पोस्ट सामने आयेगें। ये मुल्क अब पाकिस्तान बन गया है, यहां सभी मुसलमान (Muslim) हैं, सभी हिंदुओं (Hindus) को छोड़ देश छोड़ देना चाहिए।” जब महिला ने उससे पूछा कि वो ऐसा क्यों कह रहा है तो उसने फिर गुस्से में कहा, “यही है, अब छोड़ो।”

सोसायटी के निवासियों में से एक ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, ये बयान किसी अनपढ़ ने नहीं बल्कि पेशे से एक वकील ने दिया। वो हमारे साथ नॉर्मल तरीके से रहता है, लेकिन बीते कुछ समय से वो खास किस्म के चरमपंथी (Extremist) के शब्दों का इस्तेमाल कर रहा है। उसने अपना हुलिया भी बदल लिया है।

एक चश्मदीद ने बताया कि, उसने भगवान के फोटो फ्रेम को तोड़ा और भगवान गणेश की मूर्ति को भी तोड़ा। उसने ये भी कहा कि उसने भगवान गणेश की सभी मूर्तियों को एक तोरण (दरवाजे पर लटका हुआ सजावटी टुकड़ा) से तोड़ दिया। चश्मदीद ने दावा किया कि वकील सोहिल हुसैन मोर की इन हरकतों के पीछे चरमपंथी गुटों का हाथ हो सकता है।

एक अन्य चश्मदीद ने कहा कि- मोर ने अपने विवादस्पद बयान में कहा कि ‘किशन भरवाड़ के मामले में जिस तरह से पाकिस्तान (Pakistan) का कनेक्शन सामने आया… उसके बाद इस समाज को पाकिस्तान में बदल दिया जायेगा और सभी हिंदुओं को ये मुल्क छोड़ जाना चाहिये। आप मुझे कब तक रखेंगे? मेरे पास बड़ी ताकतें हैं, जो मेरा समर्थन कर रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक मोर ने अपने व्हाट्सएप डीपी में तस्वीर भी पोस्ट की जिसमें लिखा था, ‘मैं हिजाब का समर्थन करता हूं’।

खास बात ये भी कि बीते रविवार (21 फरवरी 2022) को कर्नाटक के बजरंग दल (Bajrang Dal) कार्यकर्ता 26 वर्षीय युवक हर्षा की हिजाब के खिलाफ सोशल मीडिया पोस्ट करने के बाद हत्या कर दी गयी थी। जिसके बाद मोर ने हिजाब के समर्थन में अपनी डीपी बदली।

इस सिलसिलेवार प्रकरण के बाद सोसाइटी निवासी ज्योति सोधा फिर उनसे व्यक्तिगत रूप से मिलने गयी और उनसे कहा कि वो भड़काऊ शब्दों का इस्तेमाल न करें। हालांकि मोर इस पर गुस्सा हो गया और उन्हें चाकू से मारने की धमकी दी।

इसके बाद मोर ने हंगामा किया और भगवान गणेश की मूर्ति तोड़ दी। जल्द ही पुलिस को सूचना दी गयी। जब पुलिस कांस्टेबल रावत डांगर ने मामले को सुलझाने की कोशिश की तो मोर ने कथित तौर पर उसे गालियां दीं और उसके साथ भी मारपीट भी की। रविवार की देर रात कांस्टेबल डांगर ने मोर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की और उसे सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More